Uncategorized

‘पाग बचाउ’ आभियान से जुड़े कमलाकांत

नई दिल्ली, 7 सितंबर (आईएएनएस)| दिल्ली में मिथिलालोक फांउडेशन के तत्वाधान में पाग सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें मैथिली अकादमी (बिहार सरकार) के पूर्व अध्यक्ष कमलाकांत झा एवं वरिष्ठ पत्रकार रमाकांत चौधरी को पाग सम्मान से नवाजा गया।

इस कार्यक्रम में मिथिला के कई अन्य गणमान्य को पाग पहनाकर और तिलक लगाकर स्वागत किया गया। यह पाग सम्मान कमलाकांत झा को उनके द्वारा मिथिला में किए गए सामाजिक एवं सांस्कृतिक उत्थान के कार्य के लिए दिया गया है।

कमलाकांत सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कुशल मंच संचालन के लिए जाने जाते हैं। उनका जन्म 1 अगस्त, 1949 को मिथिला की धरती पर हुआ था।

सम्मानित होने के बाद अपने संबोधन में कमलाकांत ने कहा कि मिथिलालोक फांउडेशन द्वारा लगातार मिथिला की संस्कृति बचाने के लिए कार्य किया जा रहा है, जो हर मैथिल के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि ‘पाग बचाउ आभियान’ मिथिला के इतिहास में मील का पत्थर साबित हुआ है।

कमलाकांत झा ने कहा कि डॉ. बीरबल झा द्वारा चलाए जा रहे अभियान के कारण ही मिथिला पाग को भारत सरकार ने डाक टिकट जारी किया है। इतना ही नहीं, यह अभियान एक सांस्कृतिक आंदोलन है, जिससे भारतीय सभ्यता-संस्कृति मजबूत होती है।

मिथिलालोक फांउडेशन के चेयरमैन डॉ. बीरबल झा ने कहा कि ‘पाग बचाउ अभियान’ के माध्यम से देश-विदेश में रह रहे मिथिलावासी को अपने मूल संस्कृति से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस अभियान में मिथिला के हर वर्ग के लोगों का भरपूर समर्थन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पाग किसी जाति या वर्ग विशेष का नहीं है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close