स्वास्थ्य

खुलासा: सेब के भीतर की ये एक चीज ले सकती है आपकी जान !

सेब का बीज – ये तो आपने सुना ही होगा कि हर रोज एक एप्पल खाकर आप खुद को इतना स्वस्थ रख सकते हैं कि आपको कभी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत ही नहीं महसूस होगी.

इसमें कोई दो राय नहीं है कि सेब हर किसी की सेहत के लिए एक वरदान है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको सेहतमंद रखनेवाला यही सेब आपकी जान का दुश्मन भी बन सकता है. जी हां, इसमें एक ऐसी चीज मौजूद है जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है.

जानिए S अक्षर से नाम वाले व्‍यक्ति का कैसा होता है स्‍वभाव

आखिर कैसे सेब आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है चलिए इस लेख के जरिए हम आपको बताते हैं.

खुलासा: सेब के भीतर की ये एक चीज ले सकती है आपकी जान !सेब का बीज है ज़हर के समान

दरसअल सेब जितना गुणकारी और सेहत के लिए फायदेमंद होता है उसके बीज उतने ही खतरनाक होते हैं. अगर गलती से भी आपने सेब के बीजों का सेवन कर लिया तो ये सेहत के लिए घातक भी बन सकता है.

विडियो : रात को सोते समय गलती से भी पास न रखे ये 4 चीजें नहीं जल्दी हो जाएगी मृत्यु

शोधकर्ताओं की मानें तो सेब के बीजों में साइनाइड जितना घातक ज़हर पाया जाता है जिसका सेवन जानलेवा हो सकता है. अगर आपने सेब खाते समय इसका ख्याल नहीं रखा तो आपकी इस गलती से आप बीमार हो सकते हैं.

रिसर्च में हुआ खुलासा

कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि सेब के बीजों में ‘एमिगडालीन’ नाम का एक तत्व पाया जाता है जो इंसानों के डाइजेस्टिव एंजाइम के संपर्क में आने पर साइनाइड बनाता है. एमिगडालीन में साइनाइड और शुगर दोनों पाए जाते हैं. जो मानव शरीर में जाने के बाद हाइड्रोजन साइनाइड में बदल जाते हैं.

यह साइनाइड आपको ना सिर्फ बीमार कर सकता है बल्कि इसके ज्यादा इस्तेमाल से इंसान की मौत भी हो सकती है. साइनाइड इतना खतरनाक ज़हर है जो इंसानों के शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई को रोकता है.

अभी-अभी: बाबा रामरहीम का हुआ अब तक का सबसे बड़ा खुलासा, सामने आया बाबा का एक और घिनौना कुकर्म

आपको बता दें कि 1 कप सेब का बीज इतने ज्यादा घातक बन जाते हैं कि ये मानव शरीर में जाते ही उसके दिल और दिमाग को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं.

सेब का बीज – गौरतलब है कि सेब के बीजों में साइनाइड जैसे जानलेवा ज़हर से बचने के लिए आपको सेब खाते वक्त इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि आप उसके भीतर से बीजों को निकाल कर ही उसका सेवन करें.

 
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close