स्वास्थ्य

क्या आपको पता है नाशपाती खाने के फायदे

नई दिल्ली। बारिश के मौसम में आने वाली नाशपाती को हमारे यहां सिर्फ एक फल के तौर पर देखा जाता है लेकिन इसके पोषक तत्वों के बारे में कोई विशेष जानकारी न होने की वजह से यह आज भी बहुत अधिक प्रचलित नहीं है। पर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि नाशपाती के फायदे किसी भी अन्य फल की तुलना में कम नहीं है।

नाशपती,बारिश, एनीमिया, गठिया, कैंसरनाशपाती खाने का सबसे अच्छा फायदा ये है कि इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बहुत आसानी से बढ़ा सकते हैं और प्रतिरक्षी तंत्र को मजबूत कर सकते हैं।

 –शुगर के मरीजों, घेंघा रोग से पीड़ित होने पर, एनीमिया, गठिया आदि में नाशपाती का सेवन काफी लाभप्रद साबित होता है। इसमें आयोडीन भी भरपूर मात्रा में होता है और यह घाव को जल्दी भरने में सहायक है।

पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए नाशपाती बेहतरीन है। यह न केवल पाचक रसों को सक्रिय करता है बल्कि आंतों की क्रियाविधि को बेहतर बनाता है।

अगर कम करना चाहते है अपना वजन, तो इससे बेहतर कोई फल नहीं है आपके लिए। विटामिन सी से भरपूर नाशपाती वजन कम करने में मददगार है।

कैंसर से बचाव में सहायक होने के साथ-साथ हृदय के लिए यह लाभदायक है और आपकी त्वचा एवं आंखों को भी फायदा पहुंचाता है। त्वचा की समस्याओं को खत्म करने में यह लाभकारी रहेगा।

नाशपाती में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है।  अगर कोई एनीमिया से पीड़ित हो तो उसे प्रचुर मात्रा में नाशपाती का सेवन करना चाहिए।

अगर आपको हड्ड‍ियों से जुड़ी कोई समस्या है तो नाशपाती का सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसमें बोरॉन नामक रासायनिक तत्व पाया जाता है जो कैल्शियम लेवल को बनाए रखने में कारगर होता है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close