Uncategorized

दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों की छत पर लगेंगे ‘फोटो वोल्टाइक पैनल’

नई दिल्ली। अब जल्द ही दिल्ली के सरकारी स्कूल सौर ऊर्जा की रोशनी से जगमग हो सकते हैं। दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार सभी स्कूलों की छतों पर फोटो वोल्टाइक पैनल स्थापित करने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है।

सौर ऊर्जा , दिल्ली, सरकारी स्कूल, आम आदमी पार्टी, फोटो वोल्टाइक पैनलदिल्ली सरकार के राष्ट्रीय राजधानी को सोलर सिटी बनाने वाले प्रमुख कार्यक्रम को गति देगा। राज्य सरकार की सौर नीति में 2015 तक सौर ऊर्जा के जरिए 2,000 मेगावाट बिजली पैदा करने का लक्ष्य है। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली के स्कूलों को सौर ऊर्जा से रोशन करने का प्रस्ताव तैयार है।

राज्य सरकार के एक अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर आईएएनएस से कहा, “शुरुआती चरण में अगले कुछ महीनों में सोलर पैनलों को शहर के 25 से 30 स्कूलों के भवनों पर लगाया जाएगा।”

अधिकारी के मुताबिक शुरू में सरकार की नजर 20 से 30 मेगावाट सौर ऊर्जा पैदा करने पर है। उन्होंने कहा कि सरकार इस कोशिश में है कि स्कूलों की इमारतों का अधिक से अधिक इस्तेमाल सौर बिजली पैदा करने में किया जा सके और इन भवनों को ग्रीन बिल्डिंग में बदला जा सके।

सरकारी स्कूल के भवनों की संरचनाएं सौर बिजली के लिए बेहतरीन हैं, क्योंकि यह छायामुक्त हैं। दिल्ली की सौर नीति के अनुसार, सरकारी और सार्वजनिक संस्थानों पर सोलर पैनल लगाया जाना अनिवार्य है। नीति के अनुसार, सरकारी या सार्वजनिक क्षेत्र के भवन शहर की कुल सौर क्षमता का एक चौथाई हिस्सा हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close