Uncategorized

अगर पॉर्न फिल्में देखने की है आपको लत तो अपनाएं ये उपाय

ऑफिस के काम में कई लोगों का मन नहीं लगता था। और दोस्तों के बीच वह अपने आप को सबसे अलग कर लेता है खासकर तब जब दोस्तों के बीच में कोई महिला दोस्त हो। जब ऐसे लोगों से इस बारे में पूछना चाहो तो पहले तो वह इस सवाल से बचता रहता है।

कई लोगों ने बताया कि यह ऐसी लत लग चुकी है जो अब उसकी जिंदगी पर हावी हो है। वह किसी से भी मिलने-जुलने में खुद को असहज महसूस करता है। यहां तक की वह अपनी गलफे्रंड के साथ भी कंफर्टेबल नहीं रहता है।

जबकि ऐसे लोगों को किसी नशीले पदार्थ की लत नहीं लगी है। उन्हें पॉर्न फिल्में देखने की लत लगी है। हां। यह सत्य है कि पॉर्न फिल्मों की भी लत लगती है। जब कोई भी इस लत का शिकार हो जाता है तो वह चाहकर भी खुद को पॉर्न देखने से रोक नहीं पाता।

अगर उसे पॉर्न फिल्में देखने को न मिले तो वह परेशान से रहता है वह किसी न किसी बहाने से ऐसी ऐसी फिल्में देखने का जुगाड़ लगाता रहता है।

आइये अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि पॉर्न फिल्मों की लत छोडऩे के तरीके:

पहले तो आप यह जान लें कि आपको इसकी लत है : सबसे पहले तो अपने आप को यह विश्वास दिलाना होगा कि आपको इन फिल्मों की लत लग गई है। अगर आप हर बार पॉर्न फिल्में देखकर अपराधबोध महसूस करते हैं, आप चाहकर भी खुद को इन फिल्मों को देखने से रोक नहीं पाते और अधिकांश समय इन्हीं फिल्मों के बारे में सोचते हैं तो समझिए आपको पॉर्न देखने की लत है।

ऐसी लतों से भागे नहीं डट कर करें मुकाबला : हो सकता है कि आप खुद को यह बोलकर दिलासा दे लेते होंगे कि हर कोई पॉर्न देखता है। पर यह एक गलत सोच है। अगर आप को इस नशे से उबरना है तो आपको इस दिशा में कदम उठाने के लिए दृढ़ निश्चयी होना पड़ेगा। और अगर आप चाह लेंगे तो कोई भी लत हमारे दृढ़ संकल्प से बढ़ कर नहीं है।

किसी को समझे अपना खास उसे यह राज बताएं : अगर आप लंबे समय से इस परेशान हैं तो अपने इस संघर्ष के को राज किसी के आगे जाहिर करें। चाहे वह आपका सबसे भरोसेमंद मित्र, आपका गुरू या अन्य कोई हो।

ऐसे फोल्डर करें नष्ट : अगर आपका लैपटॉप मोबाइल पॉर्न फिल्मों के फोल्डर से भरे पड़े हैं तो इनकी सफाई तुरन्त करें।

ऐसे साइटों को करें ब्लाक अगर आपने खुद क पॉर्न वेबसाइट पर सबस्क्राइब कर रखा है तो वहां से खुद को अनसबस्क्राइब कर लें।

सॉफ्टवेयर का ले सकते हैं सहारा : आपने कम्प्यूटर और मोबाइल में फिल्टर लगाएं। आपको बाजार में ऐसे सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे जो आपके फोन और कंप्यूटर पर पॉर्न वेबसाइट को ब्लॉक कर दें।

ऐसे लोगों से बनाएं दूरी : व्हाट्सऐप हो, फेसबुक या मेल पर पॉर्न लिंक या गंदे जोक्स जो भेजता है तो उसे मना कर दें। अगर ना मान तो उन्हें ब्लॉक करने से बिल्कुल भी संकोच न करें।

अकेले रहने से बचें : कोशिश करें कि आप अपना अधिक से अधिक समय अच्छे लोगों के साथ बिताएं। अपने माता-पिता को समय दें या उन दोस्तों से मिलें जो उर्जा से भरे हों और सकरात्मक विचार वाले हों।

खाली टाइम को कहीं और इनवेस्ट करें : आप जिस वक्त पर पॉर्न देखते थे उस समय कोशिश करें की कोई अन्य सकरात्मक कार्य करें। आप कोई अच्छी किताब पढ़ सकते हैं या साफ सुथरी और प्रेरणादायक मूवी देख सकते हैं।

खुद को बनाएं साकारात्मक सोच वाला : पार्न के बिना दुनिया अधिक खूबसूरत है और मैं अब पहले से अधिक उर्जावान, सकरात्मक और रचनात्मक हो गया हूं। ऐसे मन में ठान लें कि अब हमें पॉर्न नहीं देखना है।

अगर आप कई बार पॉर्न छोडऩे की कशिश करके हार चुकें हैं और आपको लगता है कि इस लत के कारण आपका समाजिक व्यवहार और मानसिक अवस्था प्रभावित हो रही है तो किसी कुशल मनोचिकित्सक की सलाह ले सकतें हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close