Uncategorized

शहरी स्कूलों के बच्चे सबसे ज्यादा करते हैं इंटरनेट का प्रयोग

University students checking for test results in bulletin board while woman checking text message on mobile phone

नई दिल्ली | देश के शहरी इलाकों के 98.8 फीसदी स्कूली बच्चे इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और इनमें से 49.5 फीसदी बच्चों को अपने घरों में इंटरनेट की यह सुविधा मिलती है। एक ताजा सर्वेक्षण से यह जानकारी सामने आई है।  दूरसंचार सेवा प्रदाता ‘टेलीनॉर’ के लिए यह सर्वेक्षण सर्वे एजेंसी वेबवाइज ने किया है। इस सर्वेक्षण में देश के 13 शहरों में 2,727 स्कूली बच्चों को शामिल किया गया।
सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वाले 43 फीसदी बच्चों ने बताया कि वे मोबाइल के जरिए इंटरनेट चलाते हैं, जबकि इस मामले में लैपटॉप दूसरे, डेस्कटॉप तीसरे और टैबलेट चौथे स्थान पर रहा। ये बच्चे स्कूल से मिलने वाले प्रोजेक्ट से संबंधित सूचनाएं हासिल करने, गेम खेलने, किताबें पढ़ने, संगीत सुनने, फिल्में देखने, सोशल नेटवर्किंग साइटो और ईमेल का इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं।
सर्वेक्षण के अनुसार, “54.8 फीसदी बच्चे अपने दोस्तों को अपने पॉसवर्ड बता देते हैं। अधिकतर बच्चों ने कहा कि इंटरनेट पर किसी तरह की परेशानी आने पर वे माता-पिता की मदद लेंगे।”
इस सर्वेक्षण के अनुसार, बच्चों में फेसबुक सर्वाधिक लोकप्रिय है और इस क्रम में व्हाट्सएप दूसरे, ट्विटर तीसरे और इंस्टाग्राम चौथे स्थान पर है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close