Uncategorized

लोकेश ने खेला शतकीय पारी, भारत की स्थिति मजबूत

team-india-first-inning-620x400

चेन्नई | सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (नाबाद 133) की नाबाद शतकीय पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में चल रहे पांचवें टेस्ट मैच के तीसरे दिन  को चायकाल तक तीन विकेट खोकर 256 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड की ओर से पहली पारी में बनाए गए 477 रनों के आधार पर भारतीय टीम अब भी 221 रन पीछे है। लोकेश और करुण नायर 19 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी हो चुकी है। इस पारी में लोकेश ने अपने टेस्ट करियर का चौथा शतक पूरा किया है।
भारतीय टीम ने शनिवार को स्टम्प्स तक अपनी पहली पारी में बिना कोई विकेट गंवाए 60 रन बना लिए थे। इसके बाद  दूसरे सत्र तक भारत ने अपने खाते में 196 रन जोड़ लिए हैं।
भारतीय टीम ने दिन के पहले सत्र में पार्थिव पटेल (71) का विकेट गंवाया। पार्थिव ने सलामी बल्लेबाज लोकेश के साथ पहले विकेट के लिए 152 रनों की साझेदारी निभाई। उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाजों के बीच पूरी 32 पारियों के अंतराल के बाद शतकीय साझेदारी हुई है।
पार्थिव का विकेट मोइन अली ने लिया। जोस बटलर ने उनका कैच लपका। पार्थिव ने 112 गेंदों की अपनी संयमभरी पारी में सात चौके लगाए। इसके बाद लोकेश का साथ देने आए चेतेश्वर पुजारा ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और 16 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर एलिस्टर कुक के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए।
पुजारा के आउट होने के बाद तीसरे विकेट के लिए लोकेश का साथ देने आए कप्तान विराट कोहली का भाग्य इस मैच में उनके साथ नहीं नजर आया और वह भी केवल 15 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कोहली को स्टुअर्ट ब्रॉड ने कीटन जेनिंग्स के हाथों कैच आउट कर भारत का तीसरा विकेट गिराया।  इंग्लैंड के लिए स्टुअर्ट, ब्रॉड और अली ने एक-एक विकेट लिए।  इंग्लैंड ने मोइन अली (146), जोए रूट (88), जॉनी बेयरस्टो (49), लियाम डॉसन (नाबाद 66) और आदिल राशिद (60) के बल पर पहली पारी में 477 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया है। पांच मैचों की श्रृंखला का यह आखिरी मैच है और भारतीय टीम पहले ही 3-0 से अजेय बढ़त ले चुकी है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close