खेल

बटलर की साहसिक पारी, इंग्लैंड अच्छी स्थिति में

जोस बटलर, भारत इंग्लैंड चौथा टेस्ट , वानखेड़े स्टेडियम, जैक बाल
india-england-4th-test-mumbai-2nd-day

मुंबई टेस्ट का दूसरा दिन

मुंबई| इंग्लैंड ने वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को भोजनकाल तक अपनी पहली पारी में 125 ओवरों में आठ विकेट खोकर 385 रन बना लिए हैं। पहले सत्र की समाप्ति तक जोस बटलर (नाबाद 64) और जैक बाल (नाबाद 29) क्रिज पर जमे हुए हैं।

बटलर ने अपनी पारी में अभी तक 122 गेंदों का सामना किया है और छह चौके लगा चुके हैं। दोनों के बीच नौवें विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी हो चुकी है। इंग्लैंड ने दूसरे दिन के पहले सत्र में 97 रन जोड़े और तीन विकेट गंवाए।

अपने पहले दिन के स्कोर 288 रनों पर पांच विकेट से आगे खेलने उतरी इंग्लैंड टीम के खाते में नौ रन ही जुड़े थे कि बेन स्टोक्स (31) को रविचन्द्रन अश्विन ने कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच करा इंग्लैंड की दिन की अच्छी शुरुआत करने के इरादे को विफल कर दिया।

यह अश्विन का इस पारी में पांचवां विकेट था। वह 23 पारी में पांच से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। इस मामले में उन्होंने पूर्व कप्तान कपिल देव की बराबरी कर ली है।

कपिल के नाम भी 23 पारियों में पांच से ज्यादा विकेट लेने का रिकार्ड दर्ज है। इस मामले में भारतीय गेंदबाजों में अश्विन से आगे हरभजन सिंह (25) और इस समय टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले (35) हैं।

क्रिस वोक्स (11) भी ज्यादा देर नहीं टिक पाए और रवींद्र जडेजा की बेहतरीन गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर पार्थिव पटेल के दस्तानों में समा गई। वोक्स जब आउट हुए तब मेहमानों का स्कोर 320 था।

जडेजा ने इसके बाद 334 के कुल स्कोर पर आदिल राशिद (4) को अपनी एक और बहेतरीन गेंद पर बोल्ड किया।

विकेटों के गिरने के सिलसिले के बीच दूसरा छोर संभाले बटलर ने अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अर्धशतक पूरा करने के लिए 106 गेंदों का सामना किया। उन्हें जैक का अच्छा साथ मिला। इन दोनों बल्लेबाजों ने इंग्लैंड को भोजनकाल से पहले समेटने के भारत के इरादे को पूरा नहीं होने दिया।

इससे पहले, इंग्लैंड ने पहले दिन पदार्पण मैच खेल रहे केटान जेनिंग्स (112) के बेहतरीन शतक, मोइन अली (50) और कप्तान एलिस्टर कुक (46) की अहम पारियों की मदद से अच्छी शुरुआत की थी और पहले दो सत्र में सिर्फ दो विकेट ही गंवाए थे, लेकिन अश्विन ने अंतिम सत्र में तीन विकेट लेकर भारत की वापसी कराई थी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close