धर्म

श्री हरि के एकमात्र स्त्री अवतार का व्रत है मोहिनी एकादशी व्रत, जानें शुभ मुहूर्त  

नई दिल्ली। हिंदू धर्म में एकादशी व्रत को सभी व्रतों में सर्वोत्तम माना गया है। मान्यता है कि एकादशी व्रत रखने से सहस्त्र गौदान के समान पुण्य की प्राप्ति होती है। हिंदू पंचांग के अनुसार, 01 मई 2023, सोमवार के दिन मोहिनी एकादशी व्रत रखा जाएगा।

यह व्रत वैशाख शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन रखा जाएगा। इसी दिन भगवान विष्णु ने असुरों के सर्वनाश के लिए मोहिनी रूप धारण किया था। मोहिनी भगवान श्री हरि का एकमात्र स्त्री अवतार हैं। शास्त्रों के अनुसार इस विशेष दिन पर पूजा-पाठ और दान-धर्म करने से समस्त पाप, दुख, विवाद, दरिद्रता इत्यादि दूर हो जातें हैं।

मोहिनी एकादशी व्रत 2023 मुहूर्त

एकादशी तिथि प्रारंभ: 30 अप्रैल 2023 रात्रि 08 बजकर 28 मिनट से

तिथि समाप्त: 01 मई 2023 को रात्रि 10 बजकर 09 मिनट पर

व्रत की तिथि: 01 मई 2023, सोमवार

एकादशी व्रत पारण समय: 02 मई को सुबह 05 बजकर 40 मिनट से 08 बजकर 19 मिनट के बीच

मोहिनी एकादशी व्रत में करें यह उपाय  

मोहिनी एकादशी व्रत के दिन भगवान विष्णु को गाय के दूध से बनी खीर का भोग लगाना चाहिए। साथ ही मां लक्ष्मी को लाल रंग का वस्त्र अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में आर्थिक उन्नति आती है।

एकादशी व्रत के दिन शाम के समय तुलसी पौधे के समक्ष शुद्ध देसी घी के दीपक जलाना चाहिए। साथ ही ‘ॐ श्री तुलस्यै विद्महे। विष्णु प्रियायै धीमहि। तन्नो वृन्दा प्रचोदयात्।’ इस मंत्र का जाप अवश्य करें और कम से कम 11 बार परिक्रमा करें।

वैशाख मास में गर्मी बढ़ने लगती है। इसलिए मोहिनी एकादशी व्रत के दिन राहगीरों को जल दान करने से व पशु-पक्षियों को पानी पिलाने से विशेष लाभ मिलता है। इस दिन जरूरतमंदों को अन्न, जूते-चप्पल, छाता इत्यादि दान करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close