Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

भारत आ रहे हैं पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो, SCO की बैठक में लेंगे हिस्सा

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो चार और पांच मई को भारत दौरे पर रहेंगे। वे यहां गोवा में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगे। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने आज गुरुवार को इसकी पुष्टि की। बिलावल के साथ अधिकारियों का एक डेलिगेशन भी भारत दौरे पर आएगा।

बता दें कि इससे पहले 2011 में पाकिस्तानी विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने भारत का दौरा किया था। खार वर्तमान में विदेश मामलों की राज्यमंत्री के रूप में सेवारत हैं।

बता दें कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ मई 2014 में तत्कालीन पीएम के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए भारत दौरे पर आए थे। इसके बाद दिसंबर 2015 में भारत की तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान का दौरा किया था और कुछ दिनों बाद पीएम मोदी ने पड़ोसी देश का संक्षिप्त दौरा किया था।

पीएम मोदी पर दे चुके हैं विवादित बयान

बिलावल भुट्टो जरदारी ने दिसंबर 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर विवादित बयान दिया था। इसके चलते उन्हें अपने ही देश में आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा था।

दरअसल, संयुक्त राष्ट्र की बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान पर आतंकवाद को पालने-पोसने का आरोप लगाया था। जिसके जवाब में बिलावल भुट्टो ने पीएम मोदी पर विवादित बयानबाजी की थी।

भारत में होनी हैं एससीओ की बैठकें?

बता दें कि शंघाई कॉपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) एक ताकतवर क्षेत्रीय फोरम है, जिसके सदस्यों में रूस, चीन, भारत, पाकिस्तान और ईरान के साथ ही मध्य एशिया के देश शामिल हैं।

एससीओ की अध्यक्षता फिलहाल भारत के पास है और भारत की अध्यक्षता में इस साल एससीओ की बैठकें होनी हैं। इनमें सदस्य देशों के मुख्य न्यायाधीशों और विदेश मंत्रियों की बैठकें शामिल हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close