Main Slideराष्ट्रीय

Kerala के राज्यपाल का बड़ा बयान,’जो भारत में पैदा हुआ..वह हिंदू, बोले- मुझे भी हिंदू कहिए’

तिरुवनंतपुरम: केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने हिंदू सम्मेलन के दौरान कहा कि जो भी भारत में पैदा हुआ, यहां का खाना खाता और यहां की नदियों का पानी पीता है वह हिंदू है। उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैयद अहमद खान के शब्दों को याद करते हुए यह बात कही।

आरिफ मोहम्मद खान ने सर सैयद खान के शब्दों का हवाला देते हुए कहा कि एक दशक पहले आर्य समाज की बैठक के दौरान उन्होंने खुद को हिंदू कहने का आग्रह किया था। राज्यपाल ने कहा, सर सैयद अहमद खान का मानना था कि हिंदू एक धार्मिक शब्द नहीं है। वह इसे एक भौगोलिक शब्द मानते थे।

आपको मुझे हिंदू कहना चाहिए

आरिफ मोहम्मद खान ने आगे कहा कि सर सैयद अहमद खान ने आर्य समाज के लोगों से कहा था कि आपको मुझे हिंदू कहना चाहिए, क्योंकि हिंदू एक भौगोलिक शब्द है और जो भी भारत में पैदा हुआ, वह हिंदू कहलाने का हकदार है।

उन्होंने आगे कहा कि औपनिवेशिक युग के दौरान हिंदू, मुस्लिम और सिख जैसी शब्दावली का उपयोग करना बिल्कुल ठीक था क्योंकि अंग्रेजों ने नागरिकों के सामान्य अधिकारों को तय करने के लिए समुदायों को आधार बनाया था।

सरकार उत्पीड़न के शिकार लोगों के लिए दरवाजे खोल रही

कार्यक्रम में मौजूद केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने आरोप लगाया कि केरल राज्य में यह महसूस कराने की साजिश चल रही है कि यह कहना गलत है कि मैं हिंदू हूं।

उन्होंने कहा कि आजादी से पहले भी सनातन धर्म में विश्वास रखने वाले सभी राजा व शासक खुले दिल से सभी धार्मिक समूहों को स्वीकार करते थे। ठीक उसी तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पड़ोसी देशों में उत्पीड़न के शिकार लोगों के लिए दरवाजे खोल रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close