Main Slideराष्ट्रीय

Gujarat Election: चुनाव की तारीखों का ऐलान, दो चरण में होंगे मतदान ये है शेड्यूल

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Election) की तारीखों का ऐलान कर दिया है। पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को होगा जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। हिमाचल प्रदेश के साथ ही गुजरात चुनावों का नतीजा भी 8 दिसंबर को आएगा।

गुजरात चुनाव में 2007 से ही दिसंबर में चुनाव होता रहा है और दो राउंड में वोटिंग की परंपरा रही है। चुनाव के ऐलान के साथ ही गुजरात में अधिसूचना लागू हो गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी को समाप्त हो रहा है, जिसमें अभी करीब 100 दिन बाकी हैं। 10 अक्टूबर, 2022 को राज्य में मतदाता सूचियों का प्रकाशन हो चुका है। इस बार 4.9 करोड़ मतदाता गुजरात चुनाव में वोट डालेंगे।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: सेना के हेलीकॉप्टर ने केदारनाथ के लिए भरी उड़ान, निर्माण सामग्री पहुंचाना शुरू

उन्होंने कहा कि 1 अक्टूबर, 2022 तक 18 साल के होने वाले युवाओं को भी वोटिंग का मौका दिया जा रहा है। कुल 4.6 लाख वोटर ऐसे हैं, जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। राज्य में मतदान के लिए कुल 51,782 केंद्र बनाए जाएंगे। मतदान केंद्रों पर पीने के पानी की सुविधा होगी और बुजुर्गों के आराम के लिए वेटिंग एरिया भी बनाया जाएगा।

बुजुर्ग और दिव्यांग घर से ही कर सकेंगे मतदान, ऐसे मिलेगी सुविधा

मतदाताओं के अनुभव को बेहतर करने के लिए राज्य में 142 मॉडल पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके अलावा 1,274 मतदान केंद्र ऐसे होंगे, जहां सिर्फ महिला कर्मियों एवं सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी। हर जिले में कुछ बूथ ऐसे होंगे, जहां एकदम युवा निर्वाचन कर्मियों को तैनात किया जाएगा। युवाओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यह फैसला लिया है।

दिव्यांगों के लिए भी राज्य में कुल 182 स्पेशल पोलिंग स्टेशन होंगे। वहीं एक पोलिंग स्टेशन ऐसा होगा, जहां सिर्फ एक ही मतदाता है, लेकिन उनके मत के लिए भी 15 कर्मियों की टीम जाएगी। 80 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों और 40 फीसदी से ज्यादा दिव्यांगता से प्रभावित लोगों को घर से ही बैलेट पेपर के जरिए मतदान की सुविधा मिलेगी। इसके लिए उन्होंने फॉर्म 12डी भरना होगा।

यहां है गुजरात चुनाव का पूरा शेड्यूल
नोटिफिकेशन की तारीख- 5 नवंबर (पहला फेज), 10 नवंबर (सेकेंड फेज)
नॉमिनेशन की तारीख- 14 नवंबर (पहला फेज), 17 नवंबर (दूसरा फेज)
नॉमिनेशन की स्क्रूटनी की तारीख- 15 नवंबर (पहला फेज), 18 नवंबर (दूसरा फेज)
उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख- 17 नवंबर (पहला फेज), 21 नवंबर (दूसरा फेज)

गुजरात चुनाव के लिए वोटिंग से लेकर नतीजों के तारीख

1 दिसंबर को पहले फेज की वोटिंग
5 दिसंबर को दूसरे फेज की वोटिंग
8 दिसंबर को आएंगे गुजरात चुनाव के नतीजे
10 दिसंबर तक चुनावी प्रक्रिया संपन्न

Gujarat Election, Gujarat Election decleared, Gujarat Election date, Gujarat Election news, Gujarat Election latest news,

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close