Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

उत्तरकाशी हिमस्खलन: 7 और शव हेलीपैड पहुंचे, तीन की तलाशी अभी भी जारी

उत्तरकाशी। रेस्क्यू दल ने शुक्रवार को डोकराणी बामक ग्लेशियर क्षेत्र से सात प्रशिक्षु पर्वतारोहियों के शव बरामद कर लिए है। घटना में अब तक कुल 26 शव बरामद कर लिए गए हैं, जबकि तीन अभी भी लापता हैं। इनकी तलाश के लिए रेस्क्यू अभियान जारी है। अब घटनास्थल से सभी शवों को एडवांस बेस कैंप की ओर लाने का प्रयास किया जा रहा है।

बता दें कि पिछले दिनों, उच्च हिमालयी क्षेत्र में प्रशिक्षण के लिए निकले नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के 29 सदस्य रविवार को डोकराणी बामक ग्लेशियर में हिमस्खलन की चपेट में आने के बाद लापता हो गए थे। चार शव घटना के दिन ही फर्स्ट रिस्पांडर ने बरामद कर लिए थे। बीते बृहस्पतिवार को आईटीबीपी, एसडीआरएफ, हाई एल्टीट्यूड वार वेलफेयर स्कूल गुलमर्ग (हॉज) और सेना ने घटना स्थल पर रेस्क्यू के दौरान प्रशिक्षुओं के शव बरामद किए थे।
यह भी पढ़े-केरल से जब्त 1200 करोड़ की 200 किलो हेरोइन का पाकिस्तान कनेक्शन

अब तक कुल 26 शव बरामद हो चुके हैं, जिसमे से दो शव प्रशिक्षकों के हैं और 24 शव प्रशिक्षु पर्वतारोहियों के हैं। अभी भी तीन प्रशिक्षु लापता चल रहे हैं जिनकी तलाश जारी है।

सिर्फ चार ही जिला मुख्यालय भेजे
बृहस्पतिवार को रेस्क्यू दल ने 15 शव बरामद किए थे लेकिन मौसम खराब होने के कारण इन शवों को जिला मुख्यालय नहीं भेजा जा सका था। जबकि शुक्रवार को बरामद शव भी नहीं भेजे जा सके। स्थिति यह है कि 26 शवों में सिर्फ चार शवों को ही जिला मुख्यालय भेजा जा सका। रेस्क्यू अभियान के पहले दिन बरामद हुए प्रशिक्षक सविता कंसवाल निवासी लौंथरु उत्तरकाशी, नौमी रावत निवासी भुक्की उत्तरकाशी, प्रशिक्षु अजय बिष्ट निवासी अल्मोड़ा व शिवम कैंथला निवासी शिमला के शव को ही शुक्रवार को एडवांस बेस कैंप से हर्षिल तक हेलीकॉप्टर से भेजा गया। जिसके बाद शव परिजनों को सौंप दिए गए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close