जीवनशैलीराष्ट्रीयव्यापार

राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, पीएम मोदी ने इतने दिनों तक बढ़ाई मुफ्त राशन योजना

पीएम मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट मीटिंग हुई। इस दौरान राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ा फैसला लिया गया। दरअसल, पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को तीन महीने के लिए और बढ़ा दिया है।अब इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से दिसंबर तक फ्री राशन योजना का लाभ मिलेगा।

अप्रैल 2020 में शुरू हुई थी योजना
बता दें कि केंद्र सरकार ने यह योजना कोरोना काल के दौरान अप्रैल 2020 में शुरू किया था। बाद में मार्च 2022 में इसे छह महीने बढ़ाकर सितंबर तक कर दिया गया। अब सरकार ने एक बार फिर इसे तीन महीने तक बढ़ाकर दिसंबर तक कर दिया है।

80 करोड़ लोगों को फायदा होगा
सरकार की तरफ से यह ऐलान किए जाने के बाद इससे सीधे तौर पर 80 करोड़ लोगों को इसका फायदा होगा। इस योजना को सरकार की तरफ से बढ़ाए जाने की इशारा पहले ही दिया जा चुका था। केंद्रीय खाद्य विभाग के सचिव ने भी इसका दिया था। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना दुनिया की सबसे बड़ी योजना है।

3.40 लाख करोड़ हुए खर्च
सरकार की तरफ से योजना को आगे बढ़ाने के लिए स्टॉक पोजीशन की पिछले दिनों समीक्षा की गई थी। गौरतलब है की इस योजना पर अब तक 3.40 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। केंद्र की इस योजना के तहत देश के सभी गरीब राशन कार्ड धारक परिवारों को 5 किलो राशन प्रति व्‍यक्‍त‍ि मुहैया कराया जाता है। शुरुआत में एक परिवार को एक किलो चने की दाल और जरूरी मसालों की किट दी गई थी।

इसके अलावा केंद्र सरकार की तरफ से 78 दिनों का बोनस रेलवे कर्मचारियों देने का भी फैसला किया गया। मिली जानकारी के अनुसार सरकार के इस फैसले से करीब 11 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा मिलेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close