राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि: दशहरे से पहले किसानों के लिए खुशखबरी, खातों में इस दिन आएंगे पैसे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के लिए खुशखबरी है. किसानों को अब तक 11 किस्तें मिल चुकी हैं। ऐसे में सभी लाभार्थियों को 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। उनका यह इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। योजना से जुड़े देश भर के करोड़ों किसानों को जल्द ही अगली किस्त मिल सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 30 सितंबर तक किस्त आने की खबरें हैं। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के खातों में किस्त के पैसे जारी कर सकते हैं।

साल में कब-कब आती है?
इस योजना के तहत क‍िसानों को हर साल 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं। यह पैसा 2-2 हजार रुपये की क‍िस्त में दिया जाता है। केंद्र सरकार अप्रैल से जुलाई महीने के बीच में पहली किस्त ट्रांसफर करती है। वहीं, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में ट्रांसफर की जाती है। इसके अलावा तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में किसानों के खाते में भेजी जाती है। सरकार की तरफ से अबतक 11 किस्तों का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा चुका है।

इस तरह चेक करें हैं किस्त का स्टेटस
सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
यहां ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
अब Beneficiary Status पर क्लिक करें।
इसमें किसान अपने क्षेत्र से जुड़ी जानकारी राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम इस सेक्शन में भरें।
इसके बाद Get Report के ऑप्शन पर क्लिक करें।
इस लिस्ट में आप अपनी किस्त के Status को देख सकते हैं।

किस स्‍टेटस का क्या है मतलब?
पहला स्टेटस- ‘Waiting For Approval By State’ इसका मतलब अभी तक राज्य सरकार से अप्रूवल नहीं आया है।
दूसरा स्टेटस- ‘Request For Transfer’ इसका मतलब है कि राज्य की तरफ से किसान का डाटा चेक कर लिया गया है और केंद्र सरकार से पैसे ट्रांसफर करने के ल‍िए अनुरोध किया गया है।
तीसरा स्टेटस- ‘FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending’ इसका मतलब किस्त के पैसे भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कुछ दिन में आपके अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से पैसे आ जाएंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close