प्रदेश

उप्र: अयोध्या में लता चौक का लोकार्पण, मुख्यमंत्री योगी बोले- अयोध्या के हर चौराहे को भव्य बनाएंगे

अयोध्या। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को लता मंगेश्कर चौक का लोकार्पण किया। इस मौके पर उनके साथ केन्द्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी सहित तमाम मंत्री और नेता मौजूद रहे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीणा निर्माता राम सुतार से भी मुलाकात की। लोकार्पण समारोह में लता मंगेशकर के भतीजे व बहू भी मौजूद रहे।

सीएम योगी ने अपने संबोधन में कहा कि आज अयोध्या अपना पुराना गौरव प्राप्त कर रही है। रामनगरी को सजाने-संवारने की जिम्मेदारी हम सबकी है। आज हमने लता चौक का लोकार्पण कर दिया है। इसी तरह नगर के हर चौराहे को भव्य बनाया जाएगा। चौक में 92 कमल के फूल लगाए गए हैं जो कि उनके जीवन के वर्षों को दिखाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर में लता चौक की तरह ही, हर चौराहे को महर्षि वाल्मीकि, रामानंदाचार्य और अलग-अलम महर्षियों के नाम पर बनाएंगे।

उन्होंने ने कहा कि 500 वर्षों के इंतजार के बाद अयोध्या में राम मंदिर बन रहा है। इसी तरह हम अपने सभी तीर्थों को सजाएंगे। नगर में एयरपोर्ट का निर्माण भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम विकास के रास्ते में कोई भी रुकावट नहीं आने देंगे। अयोध्या को तीर्थ केंद्र के रूप में विकसित करेंगे।

अब से रामनगरी का नयाघाट बंधा चौराहा अब लता मंगेशकर चौराहा के नाम से जाना जाएगा। मुख्य कार्यक्रम स्थल रामकथा पार्क में लता जी को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना वीडियो संदेश देंगे।

कार्यक्रम में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास व प्रदेश सरकार के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, सांसद लल्लू सिंह, नगर विधायक वेदप्रकाश गुप्ता, महापौर ऋषिकेश उपाध्याय के साथ-साथ संत-धर्माचार्य मौजूद हैं।

चौक की खासियत
7.9 करोड़ से हुआ लता मंगेशकर चौक का निर्माण।
मां शारदा की वीणा सुर साम्राज्ञी चौक की पहचान होगी।
वीणा की लंबाई 10.8 मीटर और ऊंचाई 12 मीटर है।
14 टन वजनी वीणा को बनाने में लगे 70 लोग।
कांसा एवं स्टेनलेस स्टील से एक माह में बनी वीणा।
पद्म पुरस्कार विजेता राम सुतार ने बनाई है वीणा की डिजाइन।
लता जी के जीवन और व्यक्तित्व को चौक में दर्शाया गया है।
स्मृति चौक पर गूंजेंगे लता मंगेशकर के भजन।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close