अन्तर्राष्ट्रीयखेल

Cricket : क्या हुआ जब लॉर्ड्स में फोन आया कि मैदान में बम है, और फिर….

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिससे भारत ही नहीं बल्कि सारी दुनिया में पसंद किया जाता है। लेकिन बात एक ये भी है कि इसमें इस खेल में बहुत सारी ताकतों का दखल रहता है जिसमें बारिश से लेकर तेज धूप की रोशनी तक मैच को रुकवा देती है। इतना ही नहीं इतिहास में मधुमक्खियों के हमले और स्टेडियम के कोने में एक फ्रिज के फटने तक से मैच में खलल मच चुकी है। आज हम आपको एक ऐसी घटना के बारे में बताएँगे जो की साल 1973 की है।

ENG vs WI टेस्ट मैच के दौरान बम की चेतावनी :

बात तब की है जब 1973 में वेस्टइंडीज की टीम इंग्लैंड में टेस्ट मैच खेलने के लिए दौरे पर गई थी जिसमें पहला टेस्ट वेस्टइंडीज के खाते में गया तो दूसरा मैच ड्रॉ रहा वहीं तीसरा मैच लॉर्ड्स में 23 अगस्त को शुरू हुआ था। जिसमें वेस्टइंडीज की टीम ने 8 विकेट खोकर 652 पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया। जवाब में दूसरे दिन जब इंग्लैंड की टीम बैटिंग करने उतरी तब उसने 88 रन पर तीन विकेट खो दिए जिससे इंग्लैंड मुश्किल में दिखाई दे रही थी। अब हर किसी ने मान लिया था कि वेस्टइंडीज यह सीरीज 2-0 से जीत लेगी।

तीसरे दिन यानी 25 अगस्त को खेल फिर से शुरू हुआ ये मैच का अहम दिन था। इंग्लैंड ने खेल को आगे बढ़ाया और इंग्लैंड ने 8 विकेट दूसरे सेशन के अंत तक हो चुकी थी और वह फॉलोऑन होता हुआ देख रहे थे लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ जिसकी किसी ने कल्पना नहीं की होगी। जी हां दोपहर के 2:45 बजे एमसीसी के सेक्रेटरी बिली ग्रिफ़िथ अनाउंस कर रहे थे , लेडीज एंड जेंटलमैन हमें एक बेहद जरूरी अनाउंसमेंट करना है बड़े दुख के साथ आपको सूचित करना पड़ रहा है कि हमें एक बम की चेतावनी मिली है इसलिए मैं आपसे यह कहना चाहता हूं कि आप जहां पर भी हैं अपनी अपनी जगह छोड़ दें अपना सामान उठा ले और शांतिपूर्वक तरीके से बिना भगदड़ किए अपने आसपास के रास्ते से बाहर निकल जाए।

घंटों बाद दोबारा फिर शुरू हुआ मैच :

मैदान में मची अफरा-तफरी के दौरान सभी स्टैंड्स खाली कराए जा चुके थे। घंटों तक हुई छानबीन के दौरान पुलिस को मैदान से जब कुछ भी नहीं मिला तब यह बात निकलकर सामने आई कि, ये महज एक अफवाह थी, मैदान पर कोई बम नहीं था। अब जो भी दर्शक मैदान पर बचे थे उन्हें वापस उनकी सीटों पर जाने के लिए कह दिया गया, जिसमें काफी समय बीत गया। उसके बाद करीब पौने 2 घंटे बाद मैच को फिर से शुरू किया गया जिसमें इंग्लैंड 233 रनों पर ऑल आउट हो गई थी, उसे फॉलोऑन खेलना पड़ा। इसके अलावा तीसरा दिन खत्म होने तक एक बार फिर से 3 विकेट गिर चुके थे और चौथा दिन आराम के लिए था और पांचवें दिन वेस्टइंडीज ने बड़े ही आसानी से एक पारी और 226 रनों से इस मैच में जीत दर्ज कर ली।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close