उत्तर प्रदेशजीवनशैलीप्रदेशराजनीतिव्यापार

यूपी सरकार ने बंद की मुफ्त राशन योजना, 15 करोड़ लोग होंगे प्रभावित

उत्तर प्रदेश में मुफ्त राशन लेने वालों के लिए बुरी खबर है। यूपी सरकार ने मुफ्त राशन योजना का लाभ ले रहे राशन कार्डधारकों को लेकर बड़ा फैसला किया है। दरअसल, सरकार ने अब 2020 में कोरोनावायरस महामारी के दौरान शुरू की गई। इस योजना को बंद करने का निर्णय लिया है। सरकार अब अपने कोटे से कार्ड धारकों को मुफ्त राशन नहीं देगी। कार्ड धारकों को अब सरकार से मिलने वाले राशन के लिए भुगतान करना होगा। हालांकि, जुलाई महीने का राशन 25 से 31 अगस्त के बीच वितरित किया जाएगा।

बता दें कि यूपी सरकार नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत केंद्र और राज की तरफ से मुफ्त राशन योजना चला रही थी लेकिन अब राज्य सरकार द्वारा आवंटित राशन का कार्डधारियों को भुगतान करना होगा। जिसके तहत लोगों को दो रुपए प्रति किलो गेंहू और तीन रुपए प्रति किलो की दर से चावल के लिए देना होगा।

हालांकि लोगों को राज्य में केंद्र सरकार की तरफ से मिलने वाला राशन अब भी मुफ्त मिलेगा। बता दें कि यूपी में योगी सरकार लोगों को 2020 में कोरोना की पहली लहर के समय से ही मुफ्त राशन दे रही थी। पहले ये स्कीम मार्च तक लागू थी। लेकिन सत्ता में दोबारा वापसी करने के बाद इसे जून तक बढ़ा दिया गया था। वहीं बताया जा रहा है कि जून महीने का नमक, रिफाइन तेल और राशन कई जगहों पर मुफ्त में नहीं बंट पाया था। जिसे अब अगस्त के अंतिम सप्ताह में बांटा जाएगा। योगी सरकार के फ्री राशन योजना बंद करने के फैसले से प्रदेश के 15 करोड़ लोग प्रभावित होंगे।

हालांकि, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मिलने वाला मुफ्त राशन सितंबर तक जारी रहेगा। केंद्र सरकार की तरफ से इसे बंद करने का कोई नोटिफिकेशन अभी नहीं आया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close