जीवनशैलीस्वास्थ्य

शरीर में दिख रहे ये 5 लक्षण हो सकते हैं लो ब्लड प्रेशर के संकेत, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

सेहतमंद रहने के लिए जितना हेल्दी खाना जरूरी है, उतना ही जरूरी है कि आपका ब्लड प्रेशर का सही रहना है। वैसे लोग लो या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझते हैं, वो अक्सर कई बीमारियों के शिकार होते रहते हैं। (लो ब्लड प्रेशर) Low Blood Pressure यानी हाइपरटेंशन, यह एक ऐसी परेशानी है जो किसी को भी हो सकती है और अगर समय रहते इस समस्या को कंट्रोल न किया जाए तो यह बीमारी जानलेवा भी साबित हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे लो ब्लड प्रेशर के लक्षण और इससे निजात पाने के कुछ तरीके जिनकी मदद से आप लो ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं।

ये लक्षण दिख रहे हैं तो न करें नजरअंदाज

घबराहट होना

लो ब्लड प्रेशर का सबसे पहला लक्षण घबराहट होना हो सकता है। अगर आपको बैचेनी या घबराहट हो रही है तो यह लो ब्लड प्रेशर का संकेत है।

चक्कर आना
अगर आपको अचानक चक्कर आने लगे हैं तो यह भी ब्लड प्रेशर लो होने का संकेत हो सकता है।

बेहोशी
अगर धीरे धीरे बेहोशी सी छा रही है, उठा नहीं जा रहा तो हो सकता है कि आपका ब्लड प्रेशर कम हो रहा है। क्योंकि अक्सर ब्लड प्रेशर लो में बेहोशी की समस्या देखी जाती है।

साफ न दिखाई देना
अगर आपको चक्कर आने के साथ-साथ धुंधला दिखाई दे रहा है तो ये भी लो ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। बीपी लो होने पर आंखों पर असर पड़ता है। हालांकि ब्लड प्रेशर सामान्य होने पर ये समस्या ठीक हो जाता है।

बिना वजह थकावट महसूस होना
यदि आपको बिना कोई काम किए ही थकान महसूस हो रही है तो इसका संकेत होता है कि आपका बीपी लो हो रहा है।

सांस लेने में तकलीफ
जब ब्लड प्रेशर लो होता है तो सांस लेने में तकलीफ होती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो ये लो ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है।

बीपी लो होने पर तुरंत क्या करें ये काम
नमक वाला पानी
नमक, बीपी को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में थोड़ा नमक मिलाकर पी लें। इससे बीपी कंट्रोल होगी।

भूखे न रहें
अक्सर देखा जाता है कि व्रत या डाइटिंग के दौरान लो बीपी की समस्या हो जाती है। क्योंकि कम खाना खाने या भूखे रहने से भी ब्लड प्रेशर लो हो सकता है इसलिए जब भी ऐसा लगे तो तुरंत कुछ खा लें।

नींबू-नमक का पानी
इसके लिए एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़कर आधा चम्मच नमक मिलाएं और फिर इसे पी लें। नींबू-पानी के सेवन से बीपी लो होने की समस्या खत्म तो नहीं होगी लेकिन कुछ देर के लिए आपको आराम जरूर मिल सकता है।

इलेक्ट्रोल
बीपी लो होने पर आप इलेक्ट्रोल का घोल बनाकर भी पी सकते हैं। इससे आराम मिल सकता है।

मीठा
कुछ मीठा जैसे टॉफी, चॉकलेट आदि का भी सेवन कर सकते हैं। इससे ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में मदद मिलेगी। हालांकि डायबिटीज या अन्य बीमारियां जिसमें मीठा कम खाना चाहिए, ऐसे लोग पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close