उत्तर प्रदेश

Fatehpur की DM ने अपनी गाय की देखभाल के लिए लगाई 7 सरकारी डॉक्टरों की ड्यूटी

किसी से छिपा नहीं है कि गौशाला में न जाने कितने गोवंशी बीमारी के चलते दम तोड़ रहे हैं, इतना ही नहीं गोशाला संचालक भी पशु चिकित्सक न मिलने की भी शिकायतें करते रहते हैं। लेकिन, जिले में डीएम की गाय के लिए सीवीओ ने पशु चिकित्सकों की पूरी फौज लगा दी है। सप्ताह के सातों दिन अलग अलग पशु चिकित्सकों की ड्यूटी दिनवार तय कर दी है। सीवीओ के जारी आदेश की कॉपी इंटरनेट मीडिया के सोशल प्लेटफार्म पर वायरल हो रही है।

डीएम आवास में दूध व घी जरूरत को पूरा करने के लिए कर्मचारियों की देखरेख में गाय पालन होता है, इसमें एक गाय पिछले 15 दिनों से बीमार है। गाय के उपचार और देखरेख के लिए प्रभारी पशु मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एसके तिवारी ने सात डाक्टरों की ड्यूटी लगा दी है। यह डाक्टर सप्ताह में एक-एक दिन स्वास्थ्य परीक्षण करेंगे और गाय के स्वास्थ्य की निगरानी रखेंगे, इस आशय के आदेश दिए गए हैं।

पशु मुख्य चिकित्सा अधिकारी का आदेश पत्र इंटरनेट मीडिया के सोशल प्लेटफार्म पर वायरल हो रहा है। इतना ही नहीं उसपर तरह-तरह के कमेंट भी आने शुरूहो गए हैं। आदेश पत्र में लिखा है- जिलाधिकारी महोदया की गाय की चिकित्सा करने हेतु निम्नांकित पशु चिकित्साधिकारी की प्रतिदिन सुबह-शाम की ड्यूटी लगायी जाती है। और साथ ही डा. दिनेश कुमार अतिद्ध पशु चिकित्साधिकारी सनगांव संबंधित पशु चिकित्साधिकारी से समन्वय स्थापित कर प्रतिदिन सुबह शाम देखने की सूचना अधोहस्ताक्षरी के कार्यालय में शाम 6:00 बजे तक दूरभाष के माध्यम से अवगत कराएंगे।

इस बारे में पशु मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि डीएम बंगले की गाय थनैला रोग की शिकार हो गई थी। नियमित उपचार से रोग नियंत्रण में हैं, लेकिन गाय के थन में घाव हो गये हैं। किसी एक डाक्टर की ड्यूटी लगाने चिकित्सक रोज जाने में दिक्कत महसूस करते हैं और उनका अन्य काम भी प्रभावित होता है। इस कारण सप्ताह में अलग अलग डाक्टर को देखभाल के लिए समय तय किया गया है। गाय को राहत मिलते ही ड्यूटी खत्म कर दी जाएगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close