प्रदेशराजनीतिराष्ट्रीय

आंधी-तूफान का कहर, जामा मस्जिद के गुंबद को पहुंचा भारी नुकसान

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार (30 मई 2022) को भारी बारिश के बाद मौसम का मिजाज बदल गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं, कई जगहों पर तेज हवाओं के कारण कई पेड़ टूट गए और इमारतों को भी काफी नुकसान पहुँचा है। दिल्ली में हुई झमाझम बारिश के बाद जलभराव की स्थिति पैदा हो गई । सड़कों पर पानी भरा हुआ है और यातायात प्रभावित हो रहा है। इसी बीच सोशल मीडिया पर दिल्ली की जामा मस्जिद की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। ये तस्वीर जामा मस्जिद के सबसे बड़े गुंबद के बुर्ज की है, जो तेज आँधी और बारिश के कारण गिर गया है। बुर्ज के गिरने से 2 से 3 लोग घायल हो गए हैं।

सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स दुआएँ माँग रहे हैं कि सब कुछ ठीक हो जाए। वहीं, कुछ यूजर्स इस पर फिरकी भी ले रहे हैं।

दरअसल, यह पहली बार नहीं जब जामा मस्जिद को इस तरह का नुकसान पहुँचा है। इससे पहले भी कई बार कुछ चीजें टूटी हैं, जिसके बाद जामा मस्जिद की मरम्मत कराने की भी माँग उठी थी।

गौरतलब है कि पिछले साल जून में जामा मस्जिद की मीनार से पत्थर का एक बड़ा टुकड़ा गिर गया था। पत्थर मस्जिद परिसर में गिरा और फर्श में धंस गया। उस दौरान लॉकडाउन की वजह से जामा मस्जिद में भीड़-भाड़ नहीं थी, इसलिए किसी को क्षति नहीं पहुँची थी। जामा मस्जिद के नायब इमाम सैयद शाबान बुखारी ने बताया था कि मस्जिद करीब 375 साल पुरानी है। इसके संरक्षण की सख्त जरूरत है। सिर्फ मीनार ही नहीं, बल्कि पूरी मस्जिद को बचाने के लिए एएसआई को काम करने की जरूरत है।एएसआई की मदद से मस्जिद की तत्काल मरम्मत करने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखूंगा.’ दिल्ली वक्फ बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि एक टीम को जामा मस्जिद के निरीक्षण और नुकसान के आकलन के लिए भेजा गया है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close