उत्तर प्रदेशप्रदेश

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे का वीडियो लीक, दिखे शिवलिंग जैसी आकृति और त्रिशूल के निशान

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे का एक वीडियो सोमवार को लीक हो गया। सर्वे का वीडियो लीक होने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। कोर्ट में सुनवाई पूरी होने के कुछ देर बाद ही वीडियो सामने आने के बाद अब कई सवाल उठने लगे हैं। सोमवार को हिंदू पक्ष ने इस मामले को लेकर एक प्रेस कांफ्रेंस की।

हिंदू पक्ष के वकील हरि शंकर जैन ने कहा कि हम लोगों ने अभी तक सर्वे रिपोर्ट को खोला भी नहीं है। हमारे लिफाफे अभी भी सीलबंद है। उन्होंने कहा कि वीडियो कहां से लीक किया गया है ये जांच का विषय है। इस मामले को कोर्ट में लेकर जाएंगे। अब सवाल ये उठ रहा है कि ये वीडियो लीक कैसे हुआ है।

सोशल मीडिया पर ज्ञानवापी मस्जिद के कथित सर्वे का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें वज़ुखाने के अंदर की आकृति जिसे शिवलिंग बताया जा रहा है स्पष्ट दिखाई दे रहा है। मस्जिद की दीवारों पर लगभग एक दर्जन जगह उकेरे गए त्रिशूल के अलावा फूल भी नजर आ रहे हैं। वीडियो में नगर निगम के कर्मचारी वुजूखाना का पानी निकालते दिख रहे हैं। पानी निकालने के बाद काले पत्थर की बनी शिवलिंग जैसी आकृति उभरती है। इससे पहले भी इसके वीडियो वायरल हुए थे। हिन्दू पक्ष इसे शिवलिंग होने का दावा कर रहा है, वहीं मुस्लिम पक्ष इसे फव्वारा बता रहा है। सोमवार को जिला कोर्ट में इसकी सुनवाई हुई। वीडियो में दीवारों पर त्रिशूल के निशान भी दिखाई दे रहे हैं।

कोर्ट कमिश्नर ने इसकी ऊंचाई 2.5 फीट और व्यास चार फीट बताई है। मस्जिद के तहखाने में पुराने पत्थरों से बने तीन खंभे भी दिखे हैं जिन पर सनातन संस्कृति के प्रतीक चिह्न उकेरे दिख रहे हैं।

वीडियो लीक होने के बाद सोमवार को हिंदू पक्ष के ओर से कहा गया, “हमने अभी तक लिफाफा नहीं खोल है. हमसे कहा गया था कि वीडियो सार्वजनिक नहीं करना है. कोर्ट से मिला वीडियो के क्लिप का लिफाफा हमने खोला ही नहीं है. ये कोर्ट के आदेश को चोट पहुंचाने की कोशिश है. इसमें कोई ना कोई गलत काम करने की कोशिश हुई है. इससे लोगों की भावनाएं जुड़ी हुई हैं.”

बता दें कि सर्वे के दौरान का वो वीडियो सोशल मीडिया पर खूब शेयर हो रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close