जीवनशैलीस्वास्थ्य

कुंदरू की पत्तियां कंट्रोल कर सकती हैं ब्लड शुगर, डायबिटीज के मरीज ऐसे करें इसका सेवन

डायबिटीज मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल है। शुगर मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखना बेहद ही जरूरी होता है। अगर इसे कंट्रोल न किया जाए तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

 इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में आप दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाकर शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। ये घरेलू नुस्खा कुंदरू की पत्तियों का है। ऐसे में Kundru leaves for Diabetes: आइए जानते हैं कुंदरू की पत्तियां डायबिटीज मरीजों के लिए किस तरह से लाभदायक हैं।

कुंदरू की पत्तियां कंट्रोल कर सकती हैं ब्लड शुगर

आमतौर पर कुंदरू का उपायोग सब्जी बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन कुछ लोग ही जानते होंगे कि कुंदरू के साथ-साथ इसकी पत्तियां भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

साथ ही इसमें विटामिन, मिनरल, कैल्शियम, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं जोकि शुगर पेशेंट के लिए लाभदायक माना जाता है। इसलिए शुगर मरीजों को कुंदरू की पत्ती का सेवन जरूर करना चाहिए।

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें कुंदरू की पत्तियों का सेवन

  • डायबिटीज के मरीज सबसे पहले कुंदरू की पत्तियों को अच्छे से धो लें।
  • धोने के बाद इन पत्तियों को सुखा दें।
  • जब ये पत्तियां सूख जाए तो इससे मिक्सी में पीसकर चूर्ण बना लें।
  • अब 1 ग्राम इस पाउडर को पानी या फिर दूध में मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट पिएं।
  • इससे आपको फायदा होगा।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close