उत्तर प्रदेशप्रदेश

मातृ दिवस पर रेलवे ने महिला यात्रियों के लिए की विशेष पहल, नवजात शिशुओं के साथ आसानी से कर सकेंगी सफर

अगर आप एक महिला हैं और आप अपने नवजात व छोटे मासूम बच्चों के संग रेल में सफर करती हैं, तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, रेलवे ने एक ऐसी महिलाओं की व्यवहारिक दिक्कतों को दूर करने के उपाय की तरफ पहला कदम बढ़ाया है. माएं अब अपने साथ नवजात शिशु को भी ले जा सकेगी. रेल प्रशासन ने छोटे बच्चों के साथ सफर करने वाली महिलाओं को बेबी बर्थ देने की व्यवस्था की है.रेलवे ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.फिलहाल दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली लखनऊ मेल में दो बर्थ की व्यवस्था की गई है.

बता दें कि रेलवे महिला यात्रियों की सुविधा लेकर लगातार ध्यान दे रहा है. इस सुविधा के बाद नवजात के साथ सफर करने वाली महिलाओं को काफी राहत मिलेगी. लखनऊ-नई दिल्ली के बीच चलने वाली लखनऊ मेल(12229-30) के एसी-कोच में विशेष बर्थ की व्यवस्था की गई है. रेलवे के अनुसार रविवार की रात को लखनऊ से चली ट्रेन के बी-4 कोच (संख्या-194129) की बर्थ 12 व 60 में अलग से बेबी सीट जोड़ी गई है. एक्सट्रा सीट से महिलाएं अपने नवजात के संग आराम से ट्रेन में सफर कर सकेगी. खास यह कि बेबी सीट को जरुरत पर फोल्ड भी किया जा सकता है.

रेलवे बच्‍चे की बर्थ के लिए कोई अतिरिक्‍त किराया नहीं लेगा. इसके लिए आरक्षण टिकट लेने के समय पांच साल से कम उम्र के बच्चों के नाम का फार्म भरना होगा और बेबी बर्थ मिल जाएगा. रेलवे ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है और साथ ही बेबी बर्थ का फोटो भी शेयर किया है. जिसमें कहा है कि लखनऊ मेल के एसी थ्री मे दो बर्थ के साथ बेबी बर्थ बनाया गया है. जल्‍द ही अन्‍य ट्रेनों में भी बेबी बर्थ का विस्तार किया जा सकता है.

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close