जीवनशैलीस्वास्थ्य

स्किन और हेयर केयर में मददगार है लैवेंडर आयल, जानिए फायदे

ग्लोइंग स्किन और हेल्दी बालों के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. खास स्किन केयर रूटीन अपनाने से लेकर असरदार घरेलू उपायों तक हर तरीके आजमाते हैं. बावूजद इसके कई बार न सिर्फ त्वचा पर कुछ स्किन प्राब्लम्स देखने को मिलने लगती हैं बल्कि बालों से जुड़ी कई समस्याएं भी आम हो जाती हैं. ऐसे में लैंवेंडर ऑयल आपके लिए बेहद मददगार नुस्खा साबित हो सकता है. लैंवेंडर कई लोगों का फेवरेट फूल होता है. कुछ लोग लैवेंडर के फूलों का इस्तेमाल घर के डैकोरेशन में करते हैं, तो कुछ लोग घर को महकाने के लिए लैवेंडर रूम फ्रैशनर स्प्रे इस्तेमाल करते हैं. इसी कड़ी में लैवेंडर ऑयल को भी बालों और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लैवेंडर ऑयल, एक एसेंशियल ऑयल होने के साथ-साथ अरोमाथेरेपी के लिए भी यूज होता है. आइए जानते हैं लैवेंडर ऑयल के कुछ अनोखे फायदों के बारे में.

6 Lavender OIl Benefits for Skin | 100% Pure – 100% PURE

पिंपल्स और एक्ने से पाएं निजात

Making Lavender Oil or a Lavender Oil Tincture | HGTV

लैवेंडर ऑयल एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से भरपूर होता है. जोकि कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर है. ऐसे में लैवेंडर ऑयल में नारियल का तेल और कैरियर ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाकर लगाने से पिंपल खत्म हो जाते हैं. साथ ही लैवेंडर ऑयल में विच हेजल मिलाकर फेस पर अप्लाई करने से ये चेहरे के लिए नेचुरल टोनर का भी काम करता है.

स्किन की ड्राइनेस होगी दूर

5 Essential Oils Proven By Medical Science - Soma Novo

अगर आपकी स्किन काफी ड्राय रहती है, तो नियमित रूप से नारियल के तेल में लैवेंडर ऑयल मिलाकर लगाना बेहद फायदेमंद हो सकता है. वहीं टी ट्री ऑयल के साथ लैवेंडर ऑयल मिक्स करके लगाने से इसमें मौजूद एंटी-फंगल गुण सूजन कम करने में भी मददगार होते हैं.

स्किन पिग्मेंटेशन के लिए जरूरी

Lavender Liquid Extract- 100% Natural (Standardized) – Deo Organic

कई बार त्वचा पर दाग-धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन की परेशानी देखने को मिलने लगती है. ऐसे में दिन में दो बार लैवेंडर ऑयल में नारियल का तेल मिलाकर लगाने से इन सभी समस्याओं से निजात मिलती है और फेस पर ग्लो आने लगता है.

सूजन कम करने में असरदार

Benefits and Uses of Lavender Essential Oil for Skin Care, Body Care | DIY  Recipes and Safety Tips — Isabella's Clearly

पिंपल्स और एक्ने जैसी प्राब्लम्स के चलते अक्सर चेहरे पर सूजन आ जाती है. वहीं लैवेंडर ऑयल फेस की सूजन कम करने में भी आपकी मदद करता है. दो चम्मच नारियल के तेल में तीन बूंद लैवेंडर ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाने से सूजन कम होने लगती है.

हेयर ग्रोथ में मददगार

Spa Background With Bunches Of Fresh Lavender Flowers And Bottles Of  Natural Extracts Or Essential Oil On A Toned Lilac Colored Wood Background  With Copy Space Stock Photo, Picture And Royalty Free

अगर आप बालों की समस्या से परेशान हैं, तो लैवेंडर ऑयल आपकी चिंता को चुटकियों में दूर कर सकता है. बता दें कि, नियमित रूप से बालों पर लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल करने से न सिर्फ बालों का झड़ना कम हो जाता है बल्कि गंजेपन की समस्या भी दूर होती है और बाल लम्बे होने लगते हैं.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close