Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है प्रोटीन, इसका सेवन ना करने से हो सकती हैं ये समस्याएं

प्रोटीन शरीर के लिए बेहद ज़रूरी होता है। ऐसे में हर इंसान को प्रोटीन से भरपूर व्यंजनों का सेवन अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करना चाहिए। हर व्यक्ति के शरीर का एनर्जी लेवल अलग होता है। इसलिए सबकी प्रोटीन मात्रा समय समय पर बदलती रहती है। वजन कम करने से लेकर वजन बढाने तक हर इंसान को प्रोटीन की आवश्यकता होती है। सिर्फ जिम जाने वाले या बॉडी बिल्डर वाले लोगों को ही नहीं ,हर पुरुष -महिला को भरपूर मात्रा में प्रोटीन लेना चाहिए।

जो लोग जिम जाते है या अधिक वर्कआउट करते है वो लोग प्रोटीन की कमी पनीर ,नॉनवेज से पूरी कर लेते है। लेकिन ऑफिस वर्किंग लोग इसका ध्यान कम दे पाते है। प्रोटीन शरीर के सुचारु रूप से कार्य करने के लिए ज़रूरी है। प्रोटीन शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। आइये जानते है प्रोटीन से जुड़े कुछ फायदे और नुकसान के बारे में-

प्रोटीन लेने के फायदे

प्रोटीन से मांसपेशियों व इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है और हमारे शरीर का 18-20% भार प्रोटीन के कारण ही होता है। यही नहीं, प्रोटीन, हृदय व फेफड़े के ऊतकों को भी स्वस्थ रखता है। प्रोटीन हमारे बालों ,तव्चा ,नाखूनों ,हड्डियों ,और रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है। आपकी कुल कैलोरी का 20 से 35 प्रतिशत प्रोटीन से आना चाहिए। अगर आप रोज़ाना 2000 कैलोरी का सेवन करते है तो उसमें से 600 कैलोरी प्रोटीन से आना चाहिए। सोयाबीन प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। इसमें मौजूद प्रोटीन शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। दूध, पनीर और दही भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। फलियां, अखरोट आदि का भी भरपूर मात्रा में सेवन कर सकते हैं।

प्रोटीन ना लेने के नुकसान

प्रोटीन की कमी की बात करे तो थकावट होना ,आलस , हड्डियों में दर्द होना इसके मेजर सिम्पटम्स है। शरीर में प्रोटीन की कमी से चेहरे, त्वचा, पेट में सूजन हो सकती है। तो वहीं बालों का रूखा होना, बेजान होना, झड़ना भी प्रोटीन की कमी की वजह से हो सकता है। प्रोटीन की कमी होने पर मांसपेशियां हड्डियों से प्रोटीन सोख लेती हैं। जिसकी वजह से हड्डियां कमजोरी हो जाती है।

by – Ojashvi Srivastava

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close