Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

जानें 20-30 की उम्र में कैसा होना चाहिए आपका खान-पान, खुद को Fit रखने के लिए Follow करें ये Tips

 

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपने शरीर की ओर ध्यान देने का समय ही नहीं बच पाता है। ऐसे में उनको तमाम तरह की समस्याएं झेलनी पड़ती है। आज कल के युवाओं को लेट नाइट पार्टीज बेहद पसंद हैं। दोस्‍तों के साथ घूमने-फिरने में ही वे इतना व्‍यस्‍त हो जाते हैं कि शरीर के लिए टाइम ही नहीं मिलता। लेकिन यह सही नहीं है। स्‍वस्‍थ जीवन के लिए हमें 20-30 की उम्र से ही खान-पान का ध्‍यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं कि 20 से 30 की उम्र के बीच कैसा होना चाहिए आपका खान-पान?

प्रोटीन

इस उम्र में मसल्‍स को ताकत देने के लिए प्रोटीन बेहद आवश्‍यक है। इसके लिए फिश और अंडा अपनी डाइट में जरूर रखें। अगर आप शाकाहारी हैं तो बींस और सोयाबीन खा सकते हैं।

सही मात्रा में पानी

प्रतिदिन 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिएं। रोजाना सही मात्रा में पानी पीने से मेटाबॉलिज्म स्तर तेजी से बढ़ता है और भूख भी नियंत्रित रहती है। पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी है। पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से कई बीमारियां घेर सकती हैं।

पौष्टिक आहार

-दिन की शुरुआत पौष्टिक आहार के साथ करें। आप शरीर में ऊर्जा महसूस करेंगे। बहुत कम लोग जानते हैं कि हैवी ब्रेकफास्‍ट वजन कम करने में मददगार होता है। सुबह आप पोहा, केला, दलिया और दूध भी ले सकते हैं।

समय पर भोजन

-आप चाहे कितना ही व्‍यस्‍त क्‍यों न हों, पर समय पर भोजन करना न भूलें। अगर आप समय पर भोजन नहीं करेंगे तो आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। इसके अलावा यह भी ध्‍यान रखें कि एक जैसा न खाना रोज न खाएं। भोजन में वैरायटी जरूर रखें।

बिहार: दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के पांच रिश्तेदारों की सड़क हादसे में मौत

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close