Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

पालक के साथ ना करें इन तीन चीज़ों का सेवन, ख़राब हो सकता है पाचन तंत्र

 

सर्दियां शुरू होते ही बाजार में हरा हरा ताजा पालक दिखने लगता है। पालक स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा सुपरफूड माना जाता है। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी 2, सी, ई, के, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, जस्ता, सेलेनियम, प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है।

हरी सब्जियों में पालक मुख्य रुप से खाई जाने वाली सब्जी होती है। पालक को आप कच्चा खा सकते हैं, सब्जी बनाकर खा सकते है, सलाद में खा सकते हैं, सूप बनाकर पी सकते हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए, ऑक्सिडेटिव तनाव को कम करने और ब्लड प्रेशर को सही बनाए रखने के लिए पालक खाना फायदेमंद होता है।

लेकिन आज हम आपको बताएँगे उन तीन चीज़ों के बारे में जिनके पालक के साथ सेवन करने में पाचन तंत्र पर असर पड़ सकता है।

तिल

तिल और पालक सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन इन दोनों चीजों का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। इससे आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है, जिसके कारण आपको डायरिया होने का खतरा बढ़ जाता है।

पनीर

हालांकि पालक पनीर को भारत में बहुत ही चाव के साथ खाया जाता है। लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपके पेट के लिए अच्छा नहीं होगा। दरअसल पालक में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है। वहीं दूसरी ओर दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। ऐसे में जब दोनों मिल जाते हैं तो यह आपस में रिएक्शन करने लगते हैं, जिसके कारण एक दूसरे के पोषक तत्वों की मात्रा कम कर देते हैं और पाचन पर असर पड़ता है।

दूध

कहा जाता है कि दूध में मौजूद कैल्शियम और पालक में ऑक्सालिक एसिड के संयोजन से कैल्शियम ऑक्सालेट क्रिस्टल बन सकते हैं, जिससे किडनी ब्लॉकेज हो सकती है। बता दें कि ऑक्सालेट्स ये छोटे यौगिक हैं जो कैल्शियम के साथ मिलते हैं और इसे अवशोषित होने से रोकते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार दूध और पालक का मिश्रण मौसम बदलने पर होने वाले कफ को दूर करने में मदद करता है। हालांकि इसका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए यानी 1/2 कप दूध और 2-3 पालक के पत्ते ही खाएं।

अब मृतक आश्रित कोटे में विवाहित बेटियां को भी मिल सकेगी सरकारी नौकरी, सीएम योगी ने अनुकंपा के आधार पर नौकरी का नियम बदला

सोनीपत: राष्ट्रीय स्तर की पहलवान निशा और उसके भाई की गोली मारकर हत्या, माँ की हालत गंभीर

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close