Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

अफ़ग़ानिस्तान मसले पर कल दिल्ली में होगी वार्ता, पाकिस्तान और चीन ने भाग लेने से किया इंकार

 

अफ़ग़ानिस्तान में आई तालिबानी सत्ता को लेकर कल यानी 10 नवंबर 2021 को नई दिल्ली में वार्ता का आयोजन किया जाएगा। इस वार्ता को दिल्ली डायलॉग का नाम दिया गया है। इसकी मेजबानी भारत करेगा।

अध्यक्षता राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल करेंगे

वार्ता के लिए जिन देशों को आमंत्रित किया गया है उसमें पाकिस्तान, चीन समेत रूस, ईरान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, किर्गिस्तान व कजाखस्तान शामिल हैं। लेकिन पाकिस्तान और चीन ने इसमें भाग लेने से इंकार कर दिया है। इस वार्ता में कई देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हिस्सा लेंगे। इसकी अध्यक्षता राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल करेंगे। विभिन्न देशों से आये सुरक्षा प्रमुख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे। इसके अलावा विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि ”इस उच्च स्तरीय वार्ता में अफगानिस्तान में हालिया घटनाक्रम से क्षेत्र में पैदा हुए खतरे को लेकर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की जाएगी। इसमें प्रासंगिक सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के उपायों पर विचार किया जाएगा।”

मुझे नहीं जाना है : पाकिस्तान 

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद युसूफ से जब इस बैठक में हिस्सा लेने के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा था कि “मैं नहीं जाऊंगा। मुझे नहीं जाना है, एक बिगाड़ने वाला शांतिदूत की भूमिका नहीं निभा सकता।’ विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है- “भारत ने पारंपरिक रूप से अफगानिस्तान के लोगों के साथ घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए हैं और अफगानिस्तान के सामने सुरक्षा और मानवीय चुनौतियों का समाधान करने के लिए एक एकीकृत अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रिया का आह्वान किया है। यह बैठक उसी दिशा में एक कदम है।”

संजय निषाद के बिगड़े बोल, कहा- ‘भगवान राम राजा दशरथ के पुत्र नहीं थे’

विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की प्री वेडिंग फंक्शन की हुई शुरुआत, कबीर खान के घर हुई रोके की रस्म

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close