प्रदेश

सीएम योगी की अगुवाई में सूबे के सभी ब्लॉकों में लगा गरीब कल्याण मेला

लखनऊ/गोरखपुर। समाज के हर जरूरतमंद तक सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं की पहुंच सुनिश्चित करने के अभियान में जुटे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में प्रदेश के सभी 826 ब्लाकों में शनिवार को “गरीब कल्याण मेला” लगाया गया। गोरखपुर के नवसृजित भरोहिया ब्लॉक में सीएम योगी ने खुद उपस्थित होकर इसका शुभारंभ किया तो अन्य ब्लॉकों पर सरकार के मंत्री, विधायक व अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। गरीब कल्याण मेले में लोगों को न केवल सरकार की लाभार्थीपरक योजनाओं की जानकारी दी गई बल्कि बड़ी संख्या में जरुरतमंदों को मौके पर ही लाभान्वित भी किया गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य जांच व परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही महिलाओं व बच्चों में पुष्टाहार भी वितरित किया गया। गोरखपुर के भरोहिया ब्लॉक में आयोजित गरीब कल्याण मेला में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अपने लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से सरकार हर पीड़ित, हर गरीब के साथ खड़ी है। समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति के उत्थान के लिए केंद्र व प्रदेश की सरकार पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। प्रदेश के सभी ब्लाकों में एकसाथ आयोजित हो रहा गरीब कल्याण मेला भी उसीकी कड़ी है।

एकात्म मानववाद व अंत्योदय के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर भरोहिया स्थित गुरु गोरक्षनाथ विद्यापीठ के परिसर में आयोजित गरीब कल्याण मेला में मुख्यमंत्री ने सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं से देश, प्रदेश और समाज में आ रही खुशहाली का विस्तार से उल्लेख किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2019 में लाई गई जन आरोग्य के तहत उत्तर प्रदेश में 6 करोड़ पात्र लोग आयुष्मान गोल्डन कार्ड से सालाना पांच लाख रुपये तक मुफ्त चिकित्सा सेवा के लाभ से आच्छादित हो चुके हैं। ये कार्डधारक सरकारी या इम्पैनल्ड अस्पतालों में निशुल्क इलाज करा सकते हैं। जिन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल सका है उन्हें मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में कवर किया जा रहा है। हमारा संकल्प है कि कोई भी गरीब उपचार के अभाव में दर दर भटकने को मजबूर नहीं होना चाहिए।

कल्याणकारी योजनाओं की उपलब्धियों से रूबरू कराया मुख्यमंत्री ने

गरीब कल्याण मेला में सीएम ने बताया कि सरकार के मिशन गरीब कल्याण के तहत गोरखपुर में 29460 बालिकाओं को सुमंगला योजना से जोड़ा गया है। इस योजना में सरकार की तरफ से बालिका के जन्म से लेकर उसकी स्नातक तक की पढ़ाई के लिए चरणवार 15000 रुपये दिए जाते हैं। गोरखपुर में 68341 निराश्रित महिलाओं को निराश्रित महिला पेंशन का लाभ मिला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी निराश्रित महिला खुद को असहाय न समझे, इसके लिए कैम्प लगाकर उनके फॉर्म भरवाने के निर्देश दिए गए हैं। इसी तरह गोरखपुर में 26525 दिव्यांगजनों को पेंशन योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। दिव्यांगजनों को पेंशन के साथ कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण भी प्रदान किए जाते हैं।

मुख्यमंत्री में बताया कि उज्ज्वला योजना, जिसके प्रथम चरण का शुभारंभ पीएम मोदी ने बलिया से किया था, के अंतर्गत गोरखपुर में 244519 महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन दिए गए। उज्ज्वला 2.0 के तहत यहां 19000 नए पात्र चयनित किए गए हैं। सीएम ने महिलाओं व बच्चों के लिए पुष्टाहार योजना की भी जानकारी दी। बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से गोरखपुर जिले में 6 माह से 3 वर्ष तक के 133926 बच्चों तथा 3 से 6 वर्ष तक के 74626 बच्चों को पुष्टाहार दिया गया है। 54417 गर्भवती व धात्री महिलाएं भी पुष्टाहार योजना से लाभान्वित हुई हैं। गोरखपुर में 519129 किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि, 149140 पात्रों को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ दिया जा चुका है। जिले में 37451 प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों के निर्माण पूर्ण किया गया है। साथ ही जिले में पीएम आवास योजना में 9228 नए लाभार्थी चयनित किए गए हैं। लोगों को सीएम आवास योजना के अंतर्गत भी मकान दिए जा रहे हैं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत गोरखपुर में 224258 व्यक्तिगत शौचालय बनवाए गए हैं। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत जनपद में 14442 समूहों का गठन किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप देख सकते हैं कि कैसे इन योजनाओं से गरीब के जीवन में परिवर्तन लाया जा रहा है।

सरकार लोक कल्याण को समर्पित और संवेदनशील

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संकटकाल में ही किसी सरकार के काम करने की कसौटी की पहचान होती है। कोरोनाकाल के संकट में पीएम मोदी के नेतृत्व में पूरी दुनिया ने भारत का शानदार प्रबंधन देखा। कोरोना के नियंत्रण में यूपी की सबसे अच्छी भूमिका रही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना के दोनों चरणों में मुफ्त राशन दिया गया। उत्तर प्रदेश के 15 करोड़ लोगों समेत देश के 80 करोड़ लोगों के लिए मुफ्त राशन की व्यवस्था सुनिश्चित की गई। सीएम ने कहा कि संवेदनशील और लोक कल्याण को समर्पित सरकार ही ऐसा कर सकती है।

पीएम मोदी के योगदान को यादगार बनाने के लिए 6 अक्टूबर तक पूरे देश में बीस दिवसीय सेवा समर्पण विशेष अभियान
सीएम योगी ने कहा कि दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सार्वजनिक जीवन के कार्यकाल का 20 वर्ष 7 अक्टूबर को पूरा हो रहा है। इस उपलक्ष्य में उनके योगदान को अविस्मरणीय बनाने के लिए भाजपा पूरे देश में 17 सितंबर से 6 अक्टूबर तक 20 दिवसीय सेवा समर्पण विशेष अभियान चला रही है। अंत्योदय के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर आयोजित यह गरीब कल्याण मेला भी उसी अभियान का हिस्सा है। उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी और मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक के सफर में सेवाकाल के 20 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वस्थ व सुदीर्घ जीवन की कामना की।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close