Main Slideप्रदेश

महिला की फरियाद पर कैंसर रोगी पति के इलाज को आगे आए सीएम योगी

भरोहिया में आयोजित गरीब कल्याण मेला में एक महिला ने मुख्यमंत्री से मदद की फरियाद की। उसने सीएम योगी को बताया कि उसका पति कैंसर से पीड़ित है, उपचार कराना चाहती है। सीएम योगी ने उसे आश्वस्त किया कि उसके पति के इलाज में कोई दिक्कत नहीं होने दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने तत्काल अधिकारियों को निर्देशित किया कि पीड़ित का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाकर इलाज कराया जाए। यदि उसमें चयनित न हो तो मुख्यमंत्री आरोग्य योजना का लाभ दिलाया जाए। अगर फिर भी कोई दिक्कत आए तो मरीज का इस्टीमेट बनवाकर मुख्यमंत्री राहत कोष भेजा जाए। कहा कि कैंसर जैसी बीमारी में सामान्य व्यक्ति के लिए भारी आथिर्क संकट भी होता है। उन्होंने कहा कि उपचार में कोई संकट नहीं आने दिया जाएगा, भरपूर मदद की जाएगी।

बच्चों को खूब दुलारा मुख्यमंत्री ने

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीब कल्याण मेला के आयोजन स्थल पर बच्चों का अन्नप्राशन भी कराया। इस दौरान उन्होंने उन्हें खूब प्यार दुलार भी दिया। इसका उल्लेख सीएम योगी ने मंच से भी किया। बताया कि अन्य जगहों पर मास्क के चलते बच्चे डर जाते हैं लेकिन यहां बच्चे उन्हें देखकर हंस रहे थे। मुख्यमंत्री ने पुष्टाहार योजना के दो लाभार्थियों को मंच पर सम्मानित करने के दौरान उनके साथ आए बच्चों से बात की और उन्हें भी प्यार, आशीर्वाद दिया।

कई योजनाओं के लाभार्थियों को मंच पर मिला मुख्यमंत्री का सानिध्य

मंच पर आयुष्मान योजना, उज्ज्वला योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, खाद्य सुरक्षा योजना, बाल पुष्टाहार योजना, पीएम आवास योजना, सीएम आवास योजना, कृषि यंत्र वितरण योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, किसान सम्मान निधि, कन्या सुमंगला योजना व स्वच्छ भारत मिशन के शौचालय योजना के दो दो लाभार्थियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सानिध्य प्राप्त हुआ।

विभिन्न विभागों के स्टालों से दी गई लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

प्रदेश के सभी 826 विकास खंडों में आयोजित गरीब कल्याण मेले में विभिन्न विभागों की तरफ से स्टाल लगाकर दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग, वृद्धावस्था, दिव्यांग एवं निराश्रित पेंशन, पीएम आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन योजना के अंतर्गत शौचालय, स्वरोजगार योजनाओ, एनआरएलएम से महिला समूहों के गठन, पीएम किसान सम्मान योजना, पुष्टाहार, जननी सुरक्षा योजना, आयुष्मान भारत योजना, मुख्यमंत्री आरोग्य योजना, उज्ज्वला योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र परिवारों को राशन कार्ड, सामूहिक विवाह योजना, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि की जानकारी दी गई। कई लोगों को मौके पर ही योजनाओं का लाभ दिलाया गया। इसके अलावा आरोग्य मेला भी लगाया गया जहां गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें पोषाहार व आवश्यक परामर्श दिया गया।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close