Main Slideउत्तर प्रदेशजीवनशैलीप्रदेशस्वास्थ्य

प्रदेश में तेजी से कम हो रहे कोरोना संक्रमण के मामले, 11 जिलों में एक भी एक्टिव केस नहीं

लखनऊ। प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर पूरी तौर पर नियंत्रण में है। ट्रिपल टी, टीकाकरण और सुनियोजित नीति के कारण 11 जिलों में आज कोरोना के एक भी एक्टिव केस की पुष्टि नहीं हुई जो प्रदेशवासियों के लिए राहत भरी खबर है। लगातार प्रदेश में सक्रिय केसों की संख्या कम हो रही है। प्रदेश में अब महज 857 सक्रिय केस ही दर्ज किए गए हैं। बता दें कि कोरोना के शुरुआती दिनों (18 अप्रैल 2020) में ये स्थिती थी। टेस्‍ट और टीकाकरण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है जिसके चलते प्रदेश रोज नए कीर्तिमान गढ़ रहा है। रोजाना ढाई लाख से तीन लाख टेस्ट करने वाला यूपी में अब तक 06 करोड़ 42 लाख 77 हजार 972 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है।

पिछले 24 घंटों में यूपी में दो लाख 27 हजार 740 कोरोना सैम्पल की जांच की गई जिसमें से महज 33 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इस दौरान प्रदेश का पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसद रहा। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 फीसद है जो दूसरे प्रदेशों से काफी बेहतर है। अब तक 16 लाख 85 हजार से अधिक प्रदेशवासियों ने कोरोना संक्रमण को मात दी है।

53 जिलों में नहीं मिला कोरोना का एक भी केस

बीते दिन प्रदेश के किसी भी जिले में दोहरे अंक में नए केस की पुष्टि नहीं हुई है। यूपी के 53 जिलों में संक्रमण के एक भी नए केस की पुष्टि नहीं हुई, जबकि 22 जनपदों में इकाई अंक में संक्रमित मरीज पाए गए। जनपद अलीगढ़, बदायूं, बस्ती, बहराइच एटा, फतेहपुर, हमीरपुर, हाथरस, कसगंज, महोबा और श्रावस्ती में अब कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

तीसरी लहर की तैयारियां तेज

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर योगी सरकार सजग है। जिसके चलते बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए पीकू नीकू की स्थापना की कार्यवाही तेज हो गई है। अब तक केवल मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिक आईसीयू व आइसोलेशन बेड की संख्या 6522 से अधिक हो गई है वहीं, स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों में लगभग 3000 पीडियाट्रिक आईसीयू व आइसोलेशन तैयार किए जा चुके हैं।

टीकाकरण पर है विशेष जोर

प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य सुचारु रूप से चल रहा है।अब तक उत्तर प्रदेश में 04 करोड़ 47 लाख 13 हजार से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। इसमें, केवल जुलाई माह में एक करोड़ 32 लाख से अधिक वैक्सीन डोज दी गई हैं। प्रदेश के 03 करोड़ 74 लाख से अधिक लोगों को टीकाकरण की एक डोज दी जा चुकी है ये किसी एक राज्य द्वारा किया गया सर्वाधिक वैक्सीनेशन है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close