जीवनशैलीस्वास्थ्य

थकान से निपटने में मदद करेंगी ये चीजें, रोज खाएं

बहुत ज्यादा काम का दबाव के चलते कई बार थकान हो जाती है और लंबे समय तक बनी रहती है। ऐसे में जरुरी है कि थोड़ा सा ध्यान दिया जाए तो इससे आसानी से निपट सकते हैं। अपने खानपान पर भी ध्यान दें इससे निपटा जा सकता है। बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाने की दिनभर ताकत बनी रही है और शरीर स्फूर्ति महसूस करता है।

यहां कुछ ऐसे फलों की बात कर रहे हैं जो थकावट में कारगर हैं। सबसे पहले बात करते हैं केले की। केले में अच्छी मात्रा में पोटेशियम होता है जो शरीर की जरुरत के हिसाब से शर्करा को एनर्जी में बदल देता है।

इसके अलावा ग्रीन टी में कई तरह के पॉलीफिनोल होते हैं जो तनाव और थकावट को दूर करते हैं। साथ ही दिमाग को केंद्रित करता है। ग्रीन टी को दिन में 2 से 3 बार पी सकते हैं।

इसके अलावा थकान को कम करने के लिए कद्दू के बीज भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें बहुत सारा प्रोटीन होता है, आमेगा 3 फेटी एसिड और विटामिन होता है जो कमजोरी को कम करने में मदद करता है। इसे अपने खाने में शामिल करें।

ऐसी चीजें जो खाने में भारी भी ना हो और थकावट को दूर करें वो सबसे बेहतर होती है। इसमें सबसे पहले नाम आता है ओटमील का। ये पचाने में भी आसान होता है साथ ही थकावट को भी दूर करता है।

अगर जल्दी ताकत चाह रहे हैं तो दही खाने से भी सुस्ती दूर होती है। दोपहर के खाने में दही खाएं, कमजोरी दूर होगी।

ऑफिस में काम करते हुए थकान हो जाना लाजिमी है। ऐसे में एक मुट्ठी अखरोट हमेशा अपने साथ रखें और बीच-बीच में खाएं। आराम मिलेगा।

अपने रोजाना के खाने में पालक को शामिल करें। फायदा करेगा। काम की थकान कम होगी। पालक में बहुत सारा आयरन होता है ये सभी जानते हैं लेकिन ये खून के जरिए ऑक्सीजन को तेजी से सेल्स में भेजता है जिससे कमजोरी कम होती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close