Main Slideप्रदेश

सीएम योगी ने अधिकारियों को कोरोना के खिलाफ चल रहे अभियान में और तेजी लाने के दिए निर्देश

लखनऊ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल माध्यम से आहूत उच्चस्तरीय बैठक में कोविड-19 की स्थिति पर समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कोविड-19 के विरुद्ध चल रहे अभियान में और तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। गांवों में संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए 05 मई, 2021 से प्रदेशव्यापी विशेष जांच अभियान संचालित किया जाए। निगरानी समितियों द्वारा गांवों में घर-घर जाकर लोगों की इन्फ्रारेड थर्मामीटर से जांच और पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन की जांच की जाए।

उन्होंने कहा कि संदिग्ध लोगों की जांच की जाए।टेस्ट की रिपोर्ट और मरीज की स्थिति के अनुसार उसे अस्पताल अथवा क्वारंटीन सेंटर या होम आइसोलेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को मेडिकल किट अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाए। अस्पतालों में सेवारत चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ को कोविड सेवा के दिवसों के लिए वर्तमान वेतन/मानदेय का 25 फीसदी अतिरिक्त देय होगा। इसी प्रकार अन्य कोरोना वॉरियर्स के लिए भी अतिरिक्त मानदेय प्रदान किया जाएगा।

सीएम योगी ने कहा कि कोविड से संबंधित कार्यों में स्वास्थ्य कर्मियों, चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ, हाउसकीपिंग स्टाफ, स्वच्छताकर्मी, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों आदि की सेवाएं ली जाएं। सरकार ऐसे कार्मिकों को प्रोत्साहन स्वरूप अतिरिक्त मानदेय प्रदान करेगी। राज्य सड़क परिवहन निगम की बस सेवाएं प्रदेश के अन्दर ही संचालित हो रही हैं। बस संचालन में कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाए। बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे पर इन्फ्रारेड थर्मामीटर तथा पल्स ऑक्सीमीटर से लोगों की स्क्रीनिंग की जाए।

उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर गठित टीम-9 की तर्ज पर जनपद स्तर पर DM टीम बनाकर बेड की उपलब्धता, टेस्टिंग क्षमता, एम्बुलेंस की उपलब्धता, स्वच्छता, सैनिटाइजेशन व फॉगिंग आदि कार्यों की जिम्मेदारी अलग-अलग अधिकारियों को देकर, सभी कार्यों की गहन मॉनिटरिंग करें। सभी चिकित्सा संस्थानों, मेडिकल कॉलेजों, कोविड अस्पतालों में किसी व्यक्ति को जिम्मेदारी दी जाए, जो उपचार के लिए आने वाले पीड़ितों को गाइड कर सके। प्रत्येक जनपद में रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति रखी जाए। प्रत्येक जनपद में एक रीफिलर को होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए नामित किया जाए। यदि कोई व्यक्ति मरीज के लिए ऑक्सीजन सिलेण्डर की रीफिलिंग के लिए जा रहा है, तो उसे सहयोग प्रदान किया जाए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close