Main Slideराजनीतिराष्ट्रीय

मन की बात: पीएम मोदी ने ऑक्सीजन से लेकर वैक्सीन पर की चर्चा, जानें क्या-क्या बोले प्रधानमंत्री

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी ने आज ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 76 वे एपिसोड में देश को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा, ‘आज मैं आपसे मन की बात एक ऐसे समय कर रहा हूँ। जब कोरोना हम सभी के धैर्य हम सभी के दुख बर्दाश्त करने की सीमा की परीक्षा ले रहा है। बहुत से अपने हमें असमय छोड़कर चले गए। उन्होंने कहा कि कोरोना की पहली लहर का सफलतापूर्वक मुकाबला करने के बाद देश हौसले से भरा हुआ था, आत्मविश्वास से भरा हुआ था, लेकिन इस तूफान ने देश को झकझोर दिया है।

पीएम ने कहा कि कोरोना के इस संकट काल में वैक्सीन की अहमियत सभी को पता चल रही है, इसलिए मेरा आग्रह है कि वैक्सीन को लेकर किसी भी अफवाह में न आएं। भारत सरकार की तरफ से अभी मुफ्त वैक्सीन का जो कार्यक्रम चल रहा है, वो आगे भी चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की तरफ से मुफ्त वैक्सीन का जो कार्यक्रम अभी चल रहा है, वो आगे भी चलता रहेगा।

पीएम मोदी ने कहा, मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि आपको अगर कोई जानकारी चाहिए हो, कोई और आशंका हो तेा सही सोर्स से ही जानकारी लें।आपके जो फैमली डॉक्‍टर हों, आसपास के जो डॉक्‍टर्स हों तो उनसे फोन से संपर्क करके सलाह लीजिए। पीएम मोदी ने कहा इस समय हमें इस लड़ाई को जीतने के लिए एक्‍सपर्ट और वैज्ञानिक सलाह कोप्राथमिकता देनी है। राज्‍य सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ाने में भारत सरकार पूरी शक्ति के साथ जुटी है। राज्‍य सरकारें भी अपना दायित्‍व निभाने की पूरी कोशिश कर रही हैं

पीएम ने किसानों की आय बढ़ाने पर कहा था कि “जीवन के सभी क्षेत्रों में नवीनता, आधुनिकीकरण आवश्यक है, अन्यथा यह कई बार बोझ बन जाता है। पहले ही देर हो चुकी है। हमने पहले ही बहुत समय खो दिया है। कृषि क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर पैदा करने और किसानों की आय बढ़ाने के लिए के लिए पारंपरिक खेती के साथ-साथ नए विकल्प, नए इनोवेशन को अपनाना भी महत्वपूर्ण है। ”

‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने मुंबई के डॉक्टर शशांक, श्रीनगर के डॉक्टर नाविद, रायपुर के एक अस्पताल की नर्स सिस्टर भावन ध्रुव, बंगलुरु के केसी जनरल अस्पताल की नर्स सिस्टर सुलेखा, एंबुलेंस चालक प्रेम वर्मा और गुरुग्राम की कोरोना फाइटर प्रीति से बात कर उनके अनुभव पूछे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close