Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

भारत में जो कुछ हो रहा है उसपर अमेरिका मौन क्यों है: राहुल गांधी

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने हावर्ड कैनेडी स्कूल के एम्बेसडर निकोलस बर्न से बातचीत के दौरान बीजेपी पर जमकर हमला बोला। राहुल गांधी ने तमाम लोकतांत्रिक संस्थाओं पर नियंत्रण पर जोर देते हुए तंज कसा कि भारत में आज बीजेपी को छोड़कर कोई भी चुनाव नहीं जीत रहा है। सिर्फ कांग्रेस ही नहीं, बीएसपी, एनसीपी, एसपी, बीएसपी कोई भी चुनाव जीतने की स्थिति में नहीं हैं।

राहुल ने कहा कि भाजपा ने देश की अहम संवैधानिक संस्थाओं को अपने कब्जे में ले लिया है। इतना ही नहीं राहुल इस अवसर पर अमेरिका की चुप्पी पर भी सवाल उठाए हैं। एम्बेसडर निकोलस बर्न्स से हुई लंबी बातचीत में राहुल ने कहा कि चुनाव लड़ने के लिए संस्थागत ढ़ांचे की जरूरत होती है। हमें न्याय व्यवस्था की जरूरत होती है जो हमारी रक्षा करे। मीडिया की जरूरत होती है जो स्वतंत्र हो। आर्थिक समानता की जरूरत होती है। ये संस्थाएं एक निष्पक्ष लोकतंत्र के लिए जरूरी होती हैं, लेकिन इन संस्थाओं पर भाजपा ने कब्जा कर लिया है जिसकी वजह से विपक्षी पार्टियां चुनाव नहीं जीत पा रही हैं।

राहुल ने आगे कहा कि, इंडिया में जो कुछ हो रहा है उसपर अमेरिका मौन क्यों है। यदि भारत और यूएस के बीच लोकतांत्रिक साझेदारी है तो फिर अमेरिका द्वारा इंडिया में घटित हो रही इन घटनाओं पर टिप्पणी क्यों नहीं की जाती है। राहुल ने बर्न्स से कहा कि मेरा मतलब है कि इंडिया में को जो कुछ हो रहा है, उस पर आपके क्या विचार हैं। मैं मूल रूप से मानता हूं कि अमेरिका एक गहन और शक्तिशाली विचार है। स्वतंत्रता का विचार जिस तरह से आपके संविधान में निहित है वह एक बहुत शक्तिशाली विचार है लेकिन आपको उस विचार का बचाव करना चाहिए। यही असली सवाल और मुद्दा है। इस तरह उन्होंने अमेरिका की चुप्पी पर सवाल खड़ा किया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close