Main Slideराष्ट्रीय

खुशखबरी : कोरोना वायरस संकट के बीच जगी उम्मीद की किरण

इस समय पूरा विश्व कोरोना वायरस जैसी घातक वैश्विक महामारी से जूझ रहा है। दुनिया भर के वैज्ञानिक इस वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन की खोज में लगे हुए हैं लेकिन अभी तक किसी भी देश को सफलता नहीं मिली है।

भारत में भी कोरोनावायरस की स्थिति गंभीर होती जा रही है धीरे धीरे कोरोनावायरस के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है ऐसे में यह बहुत जरूरी हो गया है कि जल्द से जल्द इसको रोकने का उपाय निकाला जाए।

इसी बीच एक अच्छी खबर सुनने में आ रही है कि भारत को जल्द ही कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीन मिल सकती है। दरअसल ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में इसका प्रयोग शुरू हो गया है।

दुनिया के मशहूर वैज्ञानिक एड्रियन हिल का कहना है कि दुनिया में कोरोनावायरस से लड़ने के लिए सितंबर तक वैक्सीन आ जाएगी। अगर किया गया प्रयोग सफल रहा तो सितंबर के बाद इस वैक्सीन की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी।

भारत ने भी यह वैक्सीन साल के अंत तक आ सकती है। उन्होंने कहा है कि हमें उम्मीद है कि हम इस प्रयोग में सफलता हासिल करेंगे। और ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन बनाने पर काम किया जाएगा। प्रोफेसर एड्रियन हिल के मुताबिक अभी तक जो प्रयोग किया गया है उसमें यह बात सामने आई है कि कोरोनावायरस के खिलाफ सिर्फ एक खुराक ही काफी रहेगी।

ब्रिटिश प्रोफेसर ने बताया है कि इस प्रोजेक्ट में भारतीय प्रोफेसर भी उनके साथ लगातार लगे हुए हैं। इसके अलावा एड्रियन हिल ने यह भी कहा कि अगर व्यक्ति का इम्यून सिस्टम मजबूत होगा तो इस वैक्सीन के सफल होने की उम्मीद ज्यादा से ज्यादा होगी।

आपको बता दें कि कोरोनावायरस जैसी घातक बीमारी से विश्व भर में अब तक 25 लाख से भी ज्यादा लोग इसके संक्रमण में आ चुके हैं जबकि 1 लाख 80 हज़ार से भी ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि इसकी वैक्सीन जल्द से जल्द तैयार की जाए।

लॉकडाउन में पति रोज़ाना अपनी पत्नी से करता था ये काम, तंग आकर महिला ने की पुलिस में शिकायत

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close