Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

लॉकडाउन : इंडोनेशिया के केपुह गांव में पाया गया भूत, लोगों की हालात हुई खराब

दुनिया के कई देशों में सरकारों द्वारा कोरोना की वजह से लॉकडाउन किया गया है। कई जगह हैं जहां लोग अंधाधुंध तरीके से नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं और सड़कों पर बिना किसी डर के आराम से घूम रहे हैं। ऐसे में लोगों को लॉकडाउन के नियमों का पालन कराने के लिए कई तरह के उपाय किए जा रहे हैं जिससे लोग घरों में रहें। ऐसा ही एक उपाय इंडोनेशिया के जावा प्रांत के केपुह गांव में किया गया है, जो बहुत ही अनोखा है। इस समस्या से निपटने के लिए प्रशासन ने ‘भूतों’ का सहारा लिया है।

गाँव के मुखिया का कहना है कि यहाँ के लोगों को लॉकडाउन की जानकारी नहीं है, इसलिए नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। जब यह बात पुलिस प्रशासन के पास पहुंची, तो उन्होंने कुछ लोगों को सफेद कपड़े पहनाकर मुहल्लों के बाहर बैठा दिया। जब भी कोई ग्रामीण रात को घर से बाहर निकलता , तो ये ‘भूत’ उसे डराते हैं और उसे घर जाने के लिए मजबूर करते देते। यह अनोखा विचार कुछ स्थानीय युवाओं द्वारा प्रशासन को दिया गया था।

लॉकडाउन

स्थानीय लोग ऐसे भूतों को ‘पोकॉन्ग’ कहते हैं। इसे इंडोनेशियाई भूत भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि मृत लोगों की आत्माएं सड़कों पर सफेद कपड़े पहनकर घूमती रहती हैं। हालाँकि, अब प्रशासन का यह अनोखा अभियान विफल होता दिख रहा है, क्योंकि अब लोगों को इसके बारे में पता चल गया है, इसलिए वे अपने घरों से बाहर निकलकर ‘पोकॉन्ग’ देखने जा रहे हैं।

इसी तरह का एक अभियान यूक्रेन में चलाया गया है, लेकिन यहां का तरीका बिल्कुल अलग है। निपरो शहर में लोगों के अंदर डर पैदा करने के लिए 600 कब्रें खोदी गई हैं ताकि कोरोना वायरस से मरने वालों को यहीं दफनाया जाए। शहर के मेयर बोरेस फिलाटोव ने खुद अपने फेसबुक पोस्ट में इसकी पुष्टि की। अब तक निपरो में केवल 13 मामले सामने आए हैं, जिनमें से किसी की भी मौत नहीं हुई है।

बता दें कि अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण से एक लाख 20 हजार लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 19 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। अगर हम इंडोनेशिया के बारे में बात करते हैं, तो यहां लगभग 400 लोग इस वायरस के कारण मारे गए हैं जबकि कई लोग संक्रमित हैं।

लॉकडाउन में लाया प्रेमिका को घर, बीवी ने किया हंगामा

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close