Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेशराष्ट्रीय

ई-पास : ब्लड यूनिट्स की कमी दूर करने के लिए निकाला गया नायाब तरीका

पूरे देश में लॉकडाउन की वजह से अस्पतालों और चिकित्सा संस्थानों को बहुत सारी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है। अधिकतर अस्पतालों के ब्लड बैंक में ब्लड यूनिट्स की कमी की बात सामने आ रही है। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के ब्लड बैंक को भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

लगातार ब्लड यूनिट की कमी

लॉकडाउन के बाद से ही किंग जॉर्ज चिकित्सा यूनिवर्सिटी के ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग में लगातार ब्लड यूनिट की कमी होती जा रही है। नियमित अंतराल पर आने वाले रक्तदाता लॉकडाउन के कारण घरों से नहीं निकल पा रहे हैं। जिसकी वजह से और ज्यादा समस्या हो रही है।

ब्लड यूनिट्स की बेहद आवश्यकता

जो मरीज इमरजेंसी में आते हैं उनको रक्त की ज्यादा जरूरत पड़ती है। केजीएमयू की ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. तूलिका चंद्रा ने बताया कि स्वैच्छिक रक्तदाता घरों से नहीं निकल पा रहे हैं और केजीएमयू की सभी इमरजेंसी जैसे ट्रामा सेंटर, प्रसूति रोग विभाग, डायलिसिस, रेडियो थेरेपी और पीडियाट्रिक वार्ड जैसे सभी विभागों में ब्लड यूनिट्स की बेहद आवश्यकता होती है।

ई-पास बनाने का तरीका

उन्होंने बताया कि उनके पास रक्त कम आ रहा है। लेकिन उसकी आपूर्ति की मांग विभागों में ज्याद की जा रही है। इससे निपटने के लिए उन्होंने ई-पास बनाने का तरीका खोजा है।

ब्लड बैंक में कर सकेंगे रक्त दान

ई-पास के जरिये रक्तदाता ऑनलाइन अपना ई-पास बनवाएंगे और घरों से निकलकर वह रक्तदान करने आ सकते हैं। डॉ. चंद्रा के अनुसार इस ई-पास के माध्यम से रक्तदाता जिस भी दिन रक्तदान करने के लिए आना चाहेंगे, उस दिन की तारीख के साथ उन्हें वह ‘ई-पास’ व्हाट्सएप पर भेज दिया जाएगा, जिसे पुलिस कर्मियों को दिखाकर वह केजीएमयू के ब्लड बैंक में रक्त दान कर सकते हैं।

केजीएमयू कंट्रोल रूम से करें संपर्क

ई-पास बनाने के लिए रक्तदाता केजीएमयू कंट्रोल रूम से संपर्क कर सकते हैं। कंट्रोल रूम रक्तदाता को सीधे ब्लड बैंक के संपर्क कर्मी से जोड़ेगा।

किन चीज़ों की जरूरत होगी ई-पास के लिए 

यहां पर उनका नाम, नंबर और आधार कार्ड की डिटेल ली जाएगी। उनके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की ओर से ई पास जारी किया जाएगा।

लॉकडाउन : इंडोनेशिया के केपुह गांव में पाया गया भूत, लोगों की हालात हुई खराब

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close