Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

कोरोना का विकराल रूप : इस तरह मामलों ने पकड़ी रफ़्तार, अब है ये हाल –

चीन से पूरे विश्व में फैल चुके कोरोना वायरस से अभी तक सैकड़ों लोग संक्रमित हो चुके हैं। आज आपको हम बताएंगे कैसे अब कितनी जल्दी से इस वायरस ने पूरे विश्व में अपनी पकड़ बना ली।

चीन के वुहान शहर में 9 जनवरी की शाम को 61 साल के बुजुर्ग की कोरोना वायरस से मौत हुई थी। चीन के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, यह कोरोना वायरस से हुई पहली मौत थी। ठीक 92 दिन बाद दुनियाभर में इस वायरस से मौत का आंकड़ा एक लाख पार कर गया। 19 मार्च को कोरोना संक्रमितों की मौतों का आंकड़ा 10 हजार पहुंचा था, लेकिन अगले 22 दिनों में कुल 90 हजार लोग मारे गए। 1 लाख मौतों के अलावा दुनियाभर में 12 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं, जो या तो इंटेसिंव केयर, हॉस्पिटल या होम क्वारैंटाइन हैं। 3.75 लाख मरीज इस महामारी से ठीक भी हो चुके हैं।

चीन की एक रिपोर्ट की माने तो चीनी प्रांत के डॉक्यूमेंट के मुताबिक 17 नवंबर 2019 को 55 साल के व्यक्ति को सबसे पहला कोरोना संक्रमित माना गया था।

कोरोना
फोटो-गूगल

वहीं डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट को माने तो चीन में कोरोना का पहला मामला 8 दिसंबर को पाया गया। ऐसी रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि इस मामले के सामने आने के बाद रोज 1 से 5 मामले सामने आ रहे थे। 20 दिसंबर तक ऐसे कुल 60 मामले थे, जिनके लक्षण कुछ निमोनिया की बुखार जैसे थे लेकिन असल में इस बीमारी का कारण समझ नहीं आ रहा था। हालांकि, चीन सरकार के घोषित आंकड़ों में इस समय तक कोरोना केस से जुड़े मामलों की संख्या दहाई तक भी नहीं बताई जा रही थी।

वहीं चीन के आंकड़ा देखा जाए तो 11 जनवरी तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 41 थी। इसके बाद चीन के बाहर पहली बार 13 जनवरी को थाईलैंड में इस वायरस से संक्रमण का पहला मामला सामने आया और फिर 15 जनवरी को जापान इस वायरस की पहुंच वाला तीसरा देश बना। 20 जनवरी तक यह वायरस 4 देशों में पहुंच चुका था। इस दिन तक चीन में 278, थाईलैंड में 2 और जापान व दक्षिण कोरिया में 1-1 केस थे। 20 जनवरी के बाद इस वायरस ने ऐसी रफ्तार पकड़ी कि 80 दिनों में यह दुनियाभर के 210 देशों में पहुंच गया और इससे 16 लाख 99 हजार से ज्यादा संक्रमित हो गए

अभी तक इस महामारी ने 150 देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। जिनमें से 50 देशों में मरने वालों की संख्या इकाई के अंकों में हैं और करीब इतने ही देशों में मौतों का आंकड़ा दहाई के अंकों में हैं।

आपको बता दें कि इनमें से कुल 10 देश ऐसे भी हैं जहां 2 हजार से लेकर 19 हजार तक मौतें हो चुकी हैं। इन्हीं 10 देशों में 90 हजार मौतें हुई हैं यानी कुल मौतों का 90% इन्हीं देशों में हुआ। वहीं 75% मौतें सिर्फ 5 देशों में हुई हैं। इन पांच देशों में चीन शामिल नहीं है। मौतों के लिहाज से चीन का नम्बर सातवां हैं।

इन पांच के अलावा ईरान में अब तक 4 हजार, चीन और बेल्जियम में 3-3 हजार और जर्मनी और नीदरलैंड्स में ढाई-ढाई हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जिन पांच देशों में कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा मौतें हुईं है, उन्हीं देशो में दुनियाभर के कुल कोरोना संक्रमितों का 60% (10 लाख+ ) हिस्सा है। अगर इनमें 2 हजार से ज्यादा मौतों वाले 5 अन्य देश भी जोड़ लिए जाएं तो इन 10 देशों में कुल कोरोना संक्रमितों का 90% (13.5 लाख+) हिस्सा हो जाता है।

जर्मनी में 1.20 लाख, चीन में 81 हजार, ईरान में 68 हजार और बेल्जियम, स्विटजरलैंड में 25-25 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित पाए गए। इटली में हर दिन हो रही मौतों में कुछ कमी आई है, स्पेन में भी रोजाना मौतों के इस आंकड़े में ठहराव आया है, लेकिन अमेरिका में चार हफ्ते पहले की तुलना में मौतों की संख्या 200 गुना बढ़ गई है। ब्रिटेन और फ्रांस में भी हर दिन मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इन दोनों देशों में रोजाना 800 से 1400 लोग मारे जा रहे हैं।

उत्तराखंड : डीजी ने लिया कड़ा फैसला, शव यात्रा में इतने आदमियों की दी अनुमति

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close