Main Slideजीवनशैलीराष्ट्रीयस्वास्थ्य

CORONA ALERT : बार-बार अपने चेहरे को न लगाएं हाथ, हो सकता है खतरनाक

एक अध्ययन की माने तो हम हर मिनट कम से कम 1 से 3 बार अपना चेहरा छूते हैं। हम दिन में 16 घंटे जागते हैं, और इस दौरान अगर हम अपने चेहरे को छूने की संख्या को गिने, तो हज़ार से कम नहीं निकलेगा।

दिक्कत की बात यह नहीं कि हम लोग इतनी बार अपने चेहरे को छूते हैं मगर इस समय जब कोरोना वायरस का कहर सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में टूट रहा है तब सभी लोगों को इस वायरस से बचने के लिए अपने शरीर को साफ सुथरा रखने के लिए कहा गया है।

मना इस बात का भी किया जाए कि हम लोगों को अपने हाथ से अपने चेहरे पर ज्यादा छूना नहीं चाहिए वरना कोरोना वायरस हमारे हाथों से होते हुए हमारे मुंह के अंदर जा सकता है।

जानते हैं कि अपने हाथों से अपने चेहरे को छूने की आदत हम लोग इतनी जल्दी नहीं हटा सकते लेकिन कुछ मनोवैज्ञानिकों की मानें तो अगर किसी व्यक्ति को किसी खास को न करने के लिए कहा जाए, तो उसका दिमाग़ न चाहते हुए भी उसी चीज़ को करेगा। इसिलए ये वास्तव में एक आदत को तोड़ने का सबसे अप्रभावी तरीका है। एक इंसान को ऐसी आदत तोड़ना जो वह बचपन से कर रहा है, आसान नहीं है।

तो किसी को टोकने से बेहतर है कि इंसान खुद ही गिने की दिन में कितनी बार अपना छू रहा है। कोई और आपकी इस आदत पर टोके, इससे बेहतर है कि खुद अपनी इस आदत पर काम करें। इसके लिए आप पेन-काग़ज़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए आगे आया गायत्री परिवार, दी एक करोड़ की मदद

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close