स्वास्थ्यजीवनशैली

रोज़ सुबह उठकर पीते हैं पानी तो पढ़ लीजिए ये खबर  

पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्व है। पानी से शरीर हाइड्रेट रहता है, और साथ ही कई गंभीर बीमारियां दूर जो जाती हैं। एक व्यक्ति को एक दिन में 3 से 5 लीटर तक पानी का सेवन करना चाहिए। क्या आप जानते हैं की पानी पीने का एक सही तरीका भी होता है। गलत तरीके से पानी पीने से हमारा स्वास्थय ख़राब हो सकता है।

आइए जानते हैं पानी पीने का सही तरीका और किस समय पीना चाहिए पानी

खाली पेट सुबह

सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और डिटॉक्स भी हो जाता है। सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से गैस और कब्ज की दिक्कत नहीं होती है और शरीर के टॉक्सिन्स भी बाहर निकल जाते हैं।

खड़े होकर पानी पीना

खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। खड़े होकर पानी पीने से पानी पेट के निचले हिस्से में चला जाता है, जिसकी वजह से खाना खाने से पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं।

वर्कआउट के बाद पानी

एक्सरसाइज या वर्कआउट के बाद पानी जरूर पीना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपका शरीर हमेशा हाइड्रेट रहेगा।

एक सांस में पानी पीना

एक घूट में पानी पीने की जगह छोटे-छोटे सिप में पानी पीना चाहिए। धीरे-धीरे पानी पीने से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है और साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बेहतर हो सकता है।

खाने से पहले या बाद

खाना खाने के तुरंत पहले पानी पीने से खाना सही से नहीं खा पाते क्योंकि इससे पेट भर जाता है और पोषण नहीं मिल पाता है। खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इससे कब्ज की भी समस्या हो सकती है।

 

 

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close