स्वास्थ्यजीवनशैली

पपीता के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे, नहीं होंगी ये बीमारियाँ  

पपीता एक बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक फल होता है। इससे पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है। पपीता खाने से मोटापा कम होता है। पपीते में कैलोरी की मात्रा भी कम पाई जाती है। पपीता का जूस भी काफी फायदेमंद होता है। घरेलू उपचार के लिए पर भी पपीते का प्रयोग किया जाता है। पपीता त्वचा के साथ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। प्रतिदिन पपीता का सेवन करने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

देखें उत्तराखंड की अन्य खबरें, हमारे Youtube चैनल पर –

आंखों के लिए भी फायदेमंद

पपीता आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। कब्ज की समस्या होने पर पपीता खाने से पेट साफ रहेगा। 100 ग्राम पपीते में 43 ग्राम कैलोरी होती है। पपीता के सेवन से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है। 100 ग्राम पपीते में 0.47 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है।

देखें उत्तराखंड की अन्य खबरें, हमारे Youtube चैनल पर –

मोटापा कम करता पपीता

100 ग्राम पपीते में 1.7 ग्राम फाइबर होता है। 100 ग्राम पपीते में 10.82 ग्राम कार्बोहाइड्रेड और 7.8 ग्राम शुगर की मात्रा पाई जाती है। जो लोग मोटापा कम करना चाहते हैं वह रोज़ाना डाइट में पपीते का उपयोग कर सकते हैं। पपीते में कैल्शियम, पौटेशियम और मैग्नेशियम की मात्रा भी होती है। 100 ग्राम पपीते में 20 ग्राम कैल्शियम एवं 21 ग्राम मैग्नेशियम पाया जाता है।

पाचन प्रक्रिया के लिए लाभकारी

इसमें 182 ग्राम पौटेशियम की मात्रा पाई जाती है। जिसके कारण पपीता पाचन प्रक्रिया के लिए लाभकारी होता है। पपीते में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बिलकुल भी नहीं होती है। जिससे यह हृदय के लिए भी बहित फायदेमंद होता है। पपीते में पाया जाने वाला फाइबर आपके खाने को पचाता है और कब्ज की समस्या दूर करता है।

देखें उत्तराखंड की अन्य खबरें, हमारे Youtube चैनल पर –

सौंदर्य को बढ़ाता पपीता

पपीता का प्रयोग सौंदर्य प्रसाधन के लिए भी किया जाता है। इसका फेस पैक चेहरे पर लगाने से त्वचा निखरती है और कोमलता बरकरार रहती है। पपीते में विटामिन ए, सी और के की मात्रा होती है जो संक्रमण से बचाती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close