स्वास्थ्यजीवनशैली

ना करें ये गलती, नहीं तो आप हो सकते हैं मोटापे का शिकार

आज कल की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से हर कोई इतना व्यस्त हो गया है कि अपने स्वास्थय का ध्यान नहीं रख पा रहा है और खाने पीने की हर तरह की चीजों को खाना पसंद करता है। बिना ये सोचे कि क्या उसके लिए फायदेमंद है और क्या नुकसानदायक। इन्ही गलतियों की वजह से व्यक्ति मोटापे का शिकार हो रहा है।

ज्यादा से ज्यादा कैलोरी का सेवन और व्यायाम न करने के कारण मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है। एक सामान्य स्वस्थ पुरुष को लगभग 2500 कैलोरी और महिला को लगभग 2000 कैलोरी की जरूरत पड़ती है।

देखें ये खास खबर – 

इस कैलोरी को आपको संतुलित भोजन के सेवन से ही लेना चाहिए। पिज्जा, बर्गर और फ्रेंचफ्राईस जैसे फास्टफूड खा कर अगर आप कैलोरी लेते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इन सब चीजों में कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है जिसको खर्च भी करना बहुत जरूरी है क्योंकि आप जितनी कैलोरी लेना चाहते हैं उतनी ही मात्रा में उसका खर्च होना भी जरूरी है।

जाने किन गलतियों की वजह से हो जाते हैं लोग मोटापे का शिकार

ज्यादा कैलोरी वाला भोजन करना

भोजन को लेकर कई बार आप परहेज करने की कोशिश करते हैं लेकिन फिर भी आप ऐसा भोजन कर लेते हैं जो आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुचता है। इसके आलावा उन लोगों को मोटापे की समस्या ज्यादा होती है जो एक साथ अधिक मात्रा में भोजन करते हैं, ज्यादा से ज्यादा कैलोरी वाला भोजन करते हैं, कोल्ड ड्रिंक और बाहर का खाना खाना पसंद करते हैं।

गलत लाइफस्टाइल

थायराइड के कारण आपके शरीर में मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है। ऐसा हार्मोन में असंतुलन होने की वजह से होता है। साथ ही आप अगर गलत लाइफस्टाइल अपनाते हैं तब भी थायराइड के शिकार हो सकते हैं।

पहले से चली आ रही समस्या

शोध में ऐसा देखा गया है कि अगर किसी के परिवार में ज्यादातर सब मोटापे की समस्या से परेशान है तो ऐसा हो सकता है कि आगे वाली पीढ़ी को भी मोटापे का शिकार बन सकती है।

ज्यादा तनाव और काम का दबाव

ज्यादा तनाव लेना हमारे लिए हानिकारक होता ही है और साथ ही ज्यादा तनाव और काम के दबाव के कारण मोटापे की समस्या हो जाती है। इसका कारण जब आप तनाव में होते हैं तो वजन कम करने के बारे में नहीं सोच पाते हैं। इसीलिए अगर आप अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहतें है तो तनाव से दूर रहें।

वर्कआउट ना करना

मोटा होते जाने की सबसे बड़ी वजह है एक्सरसाइज न करना और ज्यादा से ज्यादा समय तक बैठे रहना। आप शारीरिक गतिविधियों को जब कम कर देते हैं ये फिर बिलकुल भी नहीं करते हैं तो आपका खाना पच नहीं पाता है भोजन से एनर्जी भी नहीं मिल पाती है और वही एनर्जी फैट के रूप में हमारी बॉडी में जमा होकर मोटापे को बढ़ा देती है। मोटापे से बचने के लिए एक इंसान को लगभग 150 मिनट का वर्कआउट जरूर करना चाहिए।

रिपोर्ट – श्वेता वर्मा 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close