अध्यात्मMain Slideबोलती खबरेंरोचक खबरें

गलत दिशा में कैलेंडर-तस्वीर लगाने से हो सकता है ये बड़ा नुकसान

ज्योतिषशास्त्र में वास्तु के नियमों का बहुत विशेष महत्व होता है। वास्तुशास्त्र में घर पर लगाई जाने वाली तस्वीरों के बारे में कुछ नियम होते हैं। हम सभी अपने घरों में कई जगह कई तरह की तस्वीरों को लगाना पसंद करते हैं. घर में लगे कैलेंडर और तस्वीरों का वास्तुशास्त्र में बहुत अधिक महत्व है वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में लगी तस्वीरों का भी व्यक्ति के जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है।

घर में लगायी जाने वाली तस्वीरें सही दिशा में लगायी जाएँ तो इससे आपके जीवन में सकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं और साथ ही सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती हैं तो वहीँ अगर आप गलत दिशा में तस्वीरों या कैलेन्डर लगातें है तो इससे आप के घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है।

परिवार के सदस्यों की तस्वीरें

वास्तुशास्त्र के अनुसार परिवार के सदस्यों की तस्वीर घर की उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और उत्तर-पूर्व दिशा में ही लगानी चाहिए। वास्तुशास्त्र में इन तीनों दिशाओं में परिवार के सदस्यों की तस्वीरें लगाना शुभ माना गया है। उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और उत्तर-पूर्व दिशा के अलावा किसी और दिशा में परिवार के सदस्यों की तस्वीर लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है। इसी के साथ वास्तुशास्त्र में भगवान के उग्र रूप या युद्ध की अवस्था वाली तस्वीरें घर में लगाना शुभ नहीं माना गया है।

कैलेंडर लगाने की सही दिशा  

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के किसी भी दरवाजे पर आगे या पीछे की ओर कैलेंडर नहीं लगाना चाहिए। ये अशुभ माना जाता है. ऐसा करना परिजनों की आयु के लिए अच्छा नहीं होता है। ज्यादातर घरों में लोग हर वर्ष नया कैलेन्डर लगातें हैं जिसमे से कुछ लोग नया कैलेंडर तो लगाते हैं पर पुराने कैलेंडर के ऊपर ही नया कैलेन्डर लगा देतें हैं जोकि नहीं करना चाहिये। वास्तुशास्त्र में पुराने कैलेंडर लगाना अशुभ माना जाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close