Main Slideव्यापार

अब ATM में नहीं मिल पाएगा आपको ये नोट

नोटबंदी के बाद देश में 2000 के नोट की शुरुआत हो गयी थी। 2000 के नोट का फुटकर पाना भी बड़ा कठिन हो रहा था। अब 2000 के नोट को बैंक धीरे धीरे ATM से हटाने की योजना बना रहें हैं। जिसमे से SBI ने सबसे पहले शुरुआत कर दी है।

ATM से 2000 रुपये के नोट के स्लॉट को हटाया जा रहा

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के दिशा निर्देशों के अंतर्गत स्टेट बैंक ऑफ इंडिया  ने छोटे शहरों और कस्बों में उपस्थित ATM में से 2000 रुपये के नोट रखने के स्लॉट को हटाया जा रहा है। फिलहाल बड़े शहरों में ऐसा नहीं किया जा रहा। 2000 रुपये के नोट के स्लॉट की जगह बैंक 100 रुपये, 200 रुपये और 500 रुपये के स्लॉट को बढ़ा रहे हैं। बैंक कई चरणों के माध्यम से 2000 के नोट को बंद करने के लिए काम शुरू कर चुके हैं।

त्योहारी सीजन के बाद और तेजी से बढ़ेगा ये काम

कई बैंकों को यह लगता है कि इस स्टेप से लोगो को कही ये न लगे कि सरकार 2000 रुपये का नोट बंद कर रही है। इसलिए इसे एटीएम से हटाने की योजना बनायीं जा रही है। बैंकों के इस स्टेप के बाद अब आपको 2000 किसी भी ATM में नहीं मिलेंगे। पर यदि आपको 2000 रुपये के नोट की जरूरत है तो आप बैंक की ब्रांच से ले सकते हैं। त्योहारी सीजन के बाद ये काम और तेजी से बढ़ सकता है। ATM  से 2000 रुपये का नोट निकलने पर बहुत से ग्राहकों को परेशानी होती थी। क्योंकि इसका फुटकर मिलना कठिन हो जाता है। हालांकि बड़ा पेमेंट करने में बड़ी नोटों से आसान होता है।

उत्तर प्रदेश के कानपुर मंडल से इसका प्रारंभ 

हालांकि, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा उत्तर प्रदेश के कानपुर मंडल से इसका प्रारंभ कर दिया गया है। इस पर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि हम लोग लगभग एक साल से 2000 रुपये का नया नोट बैंक में नहीं डाल रहे हैं। अब इस स्लॉट को हटा रहे हैं जिससे कि ATM  में दूसरी नोटों को जगह दी जा सके।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close