स्वास्थ्यMain Slideजीवनशैली

अचानक शरीर के इस हिस्से में हो दर्द, तो तुरंत करिए ये काम

अकसर बदलते मौसम में हड्डियों में दर्द होने लगता है। इस दर्द का कारण गठिया की बीमारी हो सकती है। गठिया एक तरह की हाड़ियों की सूजन है और यह कहीं भी हड्डी की जोड़ को प्रभावित कर सकता है।

यह बीमारी अकसर 60-65 वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों में देखने को मिलता है। ठण्ड के मौसम में सबसे ज्यादा तकलीफ बढ़ जाती है, इसका कोई स्थायी इलाज नहीं है। हालंकि इसे घर के कुछ नुस्खों से राहत मिल सकती है, इसके इलाज के लिए आप ऐसे कुछ घरेलु सामान का इस्तमाल करें –

1. दशमूल

दशमूल दस औषधीय जड़ी-बूटियों का मिश्रण है, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है। इनमें पटला, गम्भीर, बेरहटी, शालपर्णी और बहुत कुछ शामिल हैं। दशमूल या दशमूल शरीर या वात रोग में भड़काऊ स्थितियों में प्रभावी है।

2. अजवाईन

अजवाइन विरोधी भड़काऊ घटकों की उपस्थिति के कारण गठिया दर्द के लिए एक प्राकृतिक सहायता का कार्य करता है। इसमें एनेस्थेटिक गुण भी होते हैं, जो सर्दियों के दौरान अत्यधिक दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। गर्म पानी के एक टब में एक चम्मच अज्वैन डालें और अपने दर्द वाले जोड़ों को पानी में भिगोएं और 5-10 मिनट के लिए, यह सूजन और दर्द को कम करने में मदद करेगा।

3. शलाकी

शलाकी जड़ी बूटी अपने जोड़ों को मजबूत रखने और उन्हें किसी भी दर्द से राहत देने के लिए जाना जाता है। यह न केवल दर्द को कम करता है, बल्कि सूजन को कम करने में भी मदद करता है और गतिशीलता को बढ़ाता है।

4. अदरक

अदरक में असाधारण एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। यह रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है, जो प्रभावित क्षेत्रों में गर्मी और उपचार गुण लाता है। आप अदरक की चाय पी सकते हैं या अपने जोड़ों पर अदरक का पेस्ट लगा सकते हैं और अच्छी गुणवत्ता वाला आवश्यक तेल भी लगा सकते हैं।

संकलन – प्रियंका आर्या 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close