Main Slideउत्तराखंडप्रदेशव्यापार

उत्तराखंड इंवेस्टर्स समिट की तैयारियां हुईं पूरी, खुलेंगे विकास के रास्ते

समिट से पहले प्रदेश में निवेश को आकर्षित करने के लिए आयोजित किए गए मिनी काॅन्क्लेव

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मीडिया सेंटर में डेस्टिनेशन उत्तराखण्ड-2018 इंवेस्टर्स समिट की तैयारियों के संबंध में मीडिया से वार्ता करते हुए कहा कि आयोजन से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

सीएम रावत ने बताया कि उत्तराखंड निवेशक सम्मेलन-2018 के लिए पहले राज्य के उद्यमियों से संवाद और उनके सुझाव लेने के लिए  जुलाई व अगस्त, 2018 में राज्य के अन्तर्गत हरिद्वार, टिहरी, भीमताल (नैनीताल) तथा उधमसिंह नगर में आयुष, हर्बल, फार्मा एवं सगंध पौध, पर्यटन, वैलनेस, फिल्म शूटिंग एवं पर्यटन, आॅटोमोबाइल और खाद्य प्रसंस्करण जैसे विषयों पर 04 सैक्टोरल बेस्ड मिनी काॅन्क्लेव का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा चुका है।

” निवेशकों को प्रदेश में निवेश के लिए देश के प्रमुख शहरों, बंगलौर, हैदराबाद, अहमदाबाद, मुम्बई और नई दिल्ली में माह अगस्त में रोड़ शो के भी आयोजन किए गए।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा,” इन इवेंट्स में नीतियों और निवेश के संबंध में जो इंपुट्स निवेशकों से मिले, उसी परिपेक्ष में राज्य सरकार द्वारा प्रभावी कार्रवाई की गई। रोड़ शो में निवेशकों से राज्य में निवेश के प्रति विशेष अभिरूचि प्रदर्शित करते हुए एग्रो और फूड प्रासेसिंग, सौर ऊर्जा उत्पादन, मेडिसिटी, इन्फ्रास्ट्रक्चर, पर्यटन, आॅटो व फाउण्ड्री के क्षेत्र में निवेश के लिए विशेष उत्साह दिखाया है।

प्रदेश के पहाड़ी जिलों में भी निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने 13 डिस्ट्रिक 13 न्यू डेस्टिनेशन पर काम किया जा रहा है। इनके माध्यम से पर्यटकों को पहाड़ों में अधिक से अधिक आकर्षित किया जाने का लक्ष्य है। एरोमा नीति से पहाड़ो पर सगंध खेती के कलस्टर विकसित हो रहे हैं। आॅर्गनिक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है और फूड प्रोसेसिंग, फ्लोरीकल्चर, ग्रामीण पर्यटन, होम स्टे, आयुष व वेलनेस तमाम ऐसे क्षेत्र हैं, जिनमें निवेश हेतु निवेशकों को आकर्षित कर ग्रामीणों को आर्थिक लाभ से जोड़े जाने के लिए प्रयास किए गए हैं।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close