Main Slideराष्ट्रीयस्वास्थ्य

भारत के चार राज्यों के गाँवों में रहने वाले 23 फीसद बच्चे हाई बीपी के शिकार

प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में लगभग 23 प्रतिशत बच्चों को उच्च रक्तचाप की शिकायत

भारत के चार राज्यों के ग्रामीण इलाकों में प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में लगभग 23 प्रतिशत बच्चे उच्च रक्तचाप (बीपी) की समस्या से पीड़ित मिले हैं।

एक हालिया अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है। एक बयान में बताया गया है कि अध्ययन के मुताबिक, उच्च बीपी वाले 23 प्रतिशत बच्चों में से 13.6 प्रतिशत में सिस्टोलिक हाइपरटेंशन देखने को मिला, वहीं 15.3 प्रतिशत में डायस्टोलिक हाइपरटेंशन और 5.9 प्रतिशत में दोनों ही देखने को मिले।

बयान में कहा गया है कि बचपन में हाई बीपी से वयस्क होने पर हृदय रोगों की शुरुआत होने का भय रहता है। मोटापे से ग्रस्त या अधिक वजन वाले बच्चों में, अगर समय पर जांच और उपयार न हो तो स्थिति खतरनाक हो सकती है। बैठे रहने वाली जीवनशैली और अस्वास्थ्यकर भोजन इसके प्रमुख जोखिम कारक हैं, जिनको रोकने के लिए स्कूलों को पहल करनी चाहिए।

बयान में हार्ट केयर फाउंडेशन (एचसीएफआई) के अध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल ने कहा, आजकल के बच्चे जीवन के शुरुआती चरण में ही विभिन्न प्रकार के जंक फूड के संपर्क में आ जाते हैं। यह खाद्य पदार्थ दुकानों व घरों में लंबे समय तक रखे रहते हैं, जिसके लिए उनमें अत्यधिक मात्रा में नमक और चीनी मिलाई जाती है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ब्राउन शुगर, गुड़ और पाम शुगर का उपभोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

उन्होंने कहा, जिस चावल का हम आज उपभोग करते हैं, वह भी अत्यधिक परिष्कृत या प्रोसेस्ड होता है और केवल 90 मिनट में ही पच जाता है। इससे ग्लूकोज के स्तर में वृद्धि होती है और हमें अक्सर भूख लगती रहती है, जिससे दिन में बार-बार कुछ खाते रहने की इच्छा बनी रहती है।

उन्होंने कहा कि हाइपरटेंशन को बार-बार ऊंचे होते रक्तचाप के रूप में परिभाषित किया जाता है, जो 90 मिमीएचजी से ऊपर 140 तक पहुंच जाता है। इससे हृदय रोग और स्ट्रोक हो सकता है, जो भारत में मृत्यु के दो प्रमुख कारण हैं।

( इनपुट -IANS/ एडिट- लाइव उत्तराखंड डेस्क ) 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close