Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को भव्य बनाने की तैयारियां लगभग पूरी

मुख्य सचिव ने आयोजन स्थल पर बिजली, पानी, सड़क, सफाई, शौचालय और पार्किंग जैसी सुविधाओं को परखा

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस योग के मुख्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्तराखंड आगमन में अब बस कुछ ही दिन रह गए हैं। योग कार्यक्रम में नरेंद्र मोदी के साथ-साथ सैकड़ों लोग सामूहिक योग करेंगे। ऐसे में सभी तैयारियों की फाइनल चेकिंग के लिए उत्तराखंड सरकार ने समीक्षा बैठक की है।

उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देहरादून आगमन के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून 2018 को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सामूहिक योग प्रदर्शन में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री के आने पर की जा रही तैयारियों की जानकारी लेने के लिए मुख्य सचिव ने सभी विभागीय सचिवों, कार्यालयाध्यक्षों के साथ सचिवालय में समीक्षा बैठक की।

मुख्य सचिव ने बैठक स्पष्ट किया कि बिना पास के किसी को भी एफआरआई में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसलिए सभी लोग ऑफ लाइन या ऑनलाइन पंजीकरण करा लें, जिससे कि समय से उनका पास बन सके। मुख्य सचिव ने बिजली, पानी, सड़क, सफाई, शौचालय, पार्किंग, प्रकाश आदि सभी व्यवस्थाओं को परखा।

बैठक में सचिव आयुष आरके सुधांशू ने बताया, ” कार्यक्रम स्थल के बाहर 16 पार्किंग की व्यवस्था की गई है। पार्किंग स्थल पर भी 10 यूनिट के 50 शौचालय, 3000 लीटर के 40 टैंकर की व्यवस्था की गई है। नगर निगम देहरादून द्वारा सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया है। कार्यक्रम स्थल के एंट्री पॉइंट, एग्जिट पॉइंट, जन सुविधाओं के साइनेज जगह जगह लगाए जा रहे हैं।”

उन्होंने आगे बताया कि योग दिवस पर 25 एम्बुलेंस की तैनाती के अलावा मेडिकल पोस्ट भी बनाए जा रहे हैं। हरिद्वार, ऋषिकेश और देहरादून के लिए 1000 बसों की व्यवस्था की गई है। मांग के अनुसार रूट चार्ट बना लिया गया है। बैठक में तय किया गया कि 18 जून को ग्रुप लीडर्स और नोडल के साथ रिहर्सल किया जाएगा। फुल रिहर्सल 19 जून को होगा।

बैठक में कार्यक्रम स्थल का लेआउट भी प्रस्तुत किया गया। सेक्टर और ब्लॉक में स्थल का विभाजन किया गया है। कोशिश की जाएगी कि एक ब्लॉक में एक ही संस्थान के प्रतिभागी रहें। ग्रुप लीडर और उप ग्रुप लीडर द्वारा प्रतिभागियों की देखरेख की जाएगी। आयोजन स्थल पर डिजिटल एलईडी लगाई जाएगी। सभी एंट्री पॉइंट पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close